जिला प्रशासन ने जारी की एडवाईज़री धार्मिक स्थल केवल दर्शनों के लिए खुले रहेंगे और कीर्तन, भजन, जागरण, लंगर व भंडारों पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध

 
 
आदर्श हिमाचल ब्यूरो
ऊना, – कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर और कोविड मामलों की वर्तमान स्थिति को ध्यान मंे रखते हुए आगामी त्यौहारी सीज़न के लिए जिला प्रशासन द्वारा एडवाईजरी जारी कर दी गई है। इस बारे जानकारी देते हुए उपायुक्त, ऊना राघव शर्मा ने जिलावासियों का आहवान किया है कि आगामी त्यौहारी सीज़न में सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ एकत्रित न करें। सभी प्रकार के सार्वजनिक स्थलों पर मास्क के प्रयोग, निर्धारित सामााजिक दूरी, हाथों की स्वच्छता सहित अन्य सुरक्षा उपायों की अनुपालना सुनिश्चित करें। 
धार्मिक स्थलों एवं सभाओं के संबंध में
डीसी राघव शर्मा ने बताया कि सभी प्रकार के धार्मिक स्थल केवल दर्शनों के लिए ही खुले रहेंगे जबकि वहां कीर्तन, भजन, जागरण तथा लंगर व भंडारों के आयोजन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। त्यौहार विशेष से जुड़े आयोजन खुले स्थान या मैदान मंे क्षमता की अधिकतम 50 प्रतिशत सीमा के साथ आयोजित किए जा सकेंगे। ऐसे सभी स्थानों पर फेस मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, थर्मल स्कैनिंग और हैंड वाॅश या सेनिटाईजर का उपयोग अनिवार्य होगा और यह सब सुनिश्चित करना आयोजक की जिम्मेदारी होगी। 
उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थलों पर कोविड अनुरुप व्यवहार व सुरक्षा नियमों की अनुपालना बारे उचित व्यवस्था की जिम्मेदारी धार्मिक स्थलों के प्रबंधकों एवं प्रबंधन समिति की होगी। इसके लिए धार्मिक स्थलों को अपने स्तर पर सेवादारों इत्यादि की व्यवस्था करने का आहवान किया है।
दुकानों व बाजारों के संबंध 
सभी दुकानदार व व्यापार मंडल नो मास्क नो सर्विस के नियम को सख्ती से लागू करें। दुकान पर सेनिटाईजर की व्ववस्था हो और दुकानदार व ग्राहकों के लिए फेस मास्क पहनना तथा सामाजिक दूरी बनाए रखना अनिवार्य होगा। डीसी ने लोगों से अपील की है कि खरीददारी के दौरान पूरी एहतियात बरतें और अनावश्यक भीड़ का हिस्सा न बनें। 
त्यौहार मनाए जाने को लेकर एसओपी
डीसी राघव शर्मा ने कहा कि जहां तक संभव हो सार्वजनिक एवं सामूहिक आयोजनों में जाने से परहेज करें और अपने प्रियजनों के साथ घर पर ही त्यौहार मनाएं। उन्होंने कहा कि त्यौहारों के मौसम में बाजारों, धार्मिक स्थलों व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ का माहौल बना रहता है। कोविड महामारी से बचाव के लिए जहां तक संभव हो ऐसे स्थानों पर जाने से परहेज करें। उन्होंने कहा कि त्यौहारों से संबंधित आवश्यक खरीददारी के लिए घर से कम से कम और केवल वही सदस्य बाजार जाएं जो कोविड वैक्सीन की दोनों डोज़ लगवा चुके हों।