हिमाचल में अब ऑनलाइन बनेंगे कर्फ़्यू पास, इन व्हाट्सएप्प नम्बरों पर करें आवेदन

जानिये कैसे और किन कागजातों के साथ करें आवेदन 

39171

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

शिमला। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पूरे हिमाचल में कर्फ्यू लागू किया गया है। ऐसे में लोगों को आपात स्थिति में बाहर जाने के लिए कर्फ्यू पास का होना आवश्यक हैं। ये कर्फ्यू पास अनिवार्य रूप से एक अनुमति पर्ची हैं जो शहर के अंदर और अन्य शहरों में आवाजाही को अधिकृत करते हैं। इनमें से कोई भी पास के लिए आवेदन कर सकता है,लेकिन ध्यान दें कि पास केवल आवश्यक सेवाओं के लिए ही जारी किए जा रहे हैं। यदि आपका काम आवश्यक सेवाओं के अंतर्गत नहीं आता है तो आपको कर्फ्यू पास जारी नहीं किया जाएगा। हिमाचल के विभिन्न इलाकों में फंसे लोगों और अन्य जरूरतमंदों के लिए राहत भरी खबर है। विभिन्न जिला प्रशासन और पुलिस ने अब कर्फ्यू पास बनवाने के लिए लोगों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए व्हाट्सऐप नंबर व मेल आईडी जारी किए हैं। ऐसा इसलिए भी किया जा रहा है, ताकि उपायुक्त या एसडीएम कार्यालयों में लोगों की भीड़ जमा न हो। कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाना बहुत जरूरी है।

कर्फ्यू पास बनाने का पहला तरीका
कर्फ्यू पास बनाने का एक तरीका सीधे संबंधित डीसी या एसडीएम कार्यालय में जा सकते हैं। आपको अपनी एक मान्य आईडी जैसे ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड साथ ले जाना होगा। आपके संगठन के कागजात जो दर्शाते हैं कि यह मान्य है। साथ ही आपके संगठन से एक पत्र जिसमें इसका जिक्र हो कि आपको पास की आवश्यकता क्यों है?

व्हाट्सएप के जरिये ऐसे बनेगा पास
कर्फ्यू पास पाने का दूसरा तरीका व्हाट्सएप या ईमेल के माध्यम से ऑनलाइन है। हिमाचल के विभिन्न जिलों ने  व्हाट्सएप के माध्यम से मोबाइल फोन पर ई-पास बनाने का फैसला लिया है। मेल के जरिए भी ई-पास के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ई-पास के लिए व्हाट्सएप पर ये जानकारी भेजनी होगी

– आवेदक का नाम और फोटो

– पता / जगह

– आवश्यक सेवा / उद्देश्य का विवरण

– अवधि

– समय

– आईडी कार्ड की कॉपी जैसे आधार, वोटर कार्ड आदि।

– वाहन संख्या, यदि आवश्यक हो तो।

 

बागवानों को हो रही असुविधाओं के संदर्भ में मुख्य सचेतक बरागटा मिले मुख्यमंत्री से

इन जिलों में ऐसे करें आवेदन

कुल्लू जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के मकसद से लगाए गए कर्फ्यू के दौरान चिकित्सा संबंधी या किसी अन्य अति आवश्यक कार्य के लिए आने-जाने के लिए संबंधित क्षेत्र के उपमंडल अधिकारी के कार्यालय से पास प्राप्त किए जा सकते हैं। कर्फ्यू पास प्राप्त करने के लिए एसडीएम कार्यालय कुल्लू -7018414085, एसडीएम कार्यालय बंजार – 9805750665, एसडीएम कार्यालय आनी- 9816933663, 9805591266, एसडीएम कार्यालय, मनाली- 9418456036 नंबर पर व्हाट्सऐप के माध्यम से आवेदन पत्र भेजें। आवेदक को व्हाट्सऐप के माध्यम से ही निर्णय के बारे में अवगत करवा दिया जाएगा। ये पास भी व्हाट्सऐप के माध्यम से ही आवेदक को भेजा जाएगा, जो कि पुलिस बैरियर पर भी मान्य होगा। उपायुक्त ऋचा वर्मा ने कहा कि कर्फ्यू पास प्राप्त करने के लिए एसडीएम कार्यालयों के बाहर अनावश्यक भीड़ न लगे। वहीं, एसडीएम किन्नौर अविनेंद्र शर्मा ने कहा कि के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी की जाएगी। हालांकि जरूरी होने पर डीसी कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

जिला सोलन में कर्फ्यू पास बनाने के लिए लोगों को अब एसडीएम कार्यालय के चक्कर नहींकाटने पड़ेंगे। एसडीएम सोलन रोहित राठौर ठाकुर ने लोगों को राहत देने के लिए ई-पास सुविधा शुरू कर दी है। इसके लिए एसडीएम कार्यालय से व्हाट्सऐप नंबर भी जारी कर दिया है। आपात स्थिति में दुकानदारों, मरीजों को ये पास दिए जा रहे हैं। सब्जी, किराना, फल विक्रेताओं और केमिस्ट को बाहर से सामान लाने और आपात स्थिति में मरीजों को अस्पताल पहुंचाने के लिए कर्फ्यू पास बनाए जा रहे हैं। इस पास के लिए कंट्रोल रूम के व्हाट्सऐप पर आवेदन करना होगा। एसडीएम की स्वीकृति के बाद आप का पास आप के व्हाट्सऐप नंबर पर भेज दिया जाएगा। इस पहल से लोगों को घर बैठे सुविधा मिलेगी। उधर, एसडीएम रोहित राठौर ने बताया कि ई-पास बनाए जा रहे हैं। लोगों को व्हाट्सऐप से आवेदन करना होगा। उन्हें व्हाट्सऐप के जरिये ही पास भेज दिया जाएगा। एसडीएम कार्यालय सोलन का व्हाट्सऐप नंबर 86278-84278 है। एसडीएम सोलन के तहत कसौली तहसील के कारोबारियों के लिए भी यह राहत की खबर है।

जिला ऊना के विभिन्न इलाकों में फंसे दूसरे जिलों के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। जिला पुलिस प्रशासन ने इस मामले में पहल करते हुए ई-पास की सुविधा जारी की है। जिला पुलिस प्रमुख कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन ने बताया कि बहुत से लोग थानों और चौकियों में संपर्क कर रहे हैं ताकि वे अपने परिजनों तक पहुंच सकें। उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में पुलिस का फर्ज बनता है कि आम नागरिकों की मदद करें। उन्होंने कहा कि पुलिस ने ई-पास सुविधा जारी कर दी है, जिसके तहत जरूरतमंद और अधिकृत लोगों को व्हाट्सऐप पर ही पास मुहैया कराए जाएंगे। खासकर जब कफर्यू के बीच लोग इधर-उधर ट्रैवल नहीं कर सकते, ऐसे में यह सुविधा लोगों के लिए बहुत कारगर साबित होगी। इसके लिए लोगों को ऊना पुलिस की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट ऊना पोलिस डॉट स्वस्तिक वेब डॉट कॉम पर जाकर सभी आवश्सक औचारिकताएं भरनी होंगी। उसके बाद पुलिस   व्हाट्सऐप या ईमेल पर पास भेज देगी, जिसे डाउनलोड किया जा सकेगा। एसपी ने इसको लेकर हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। लोग 94184-76125, 94184-91291, 94180-87799 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा पुलिस कंट्रोल नंबर 82194-77707 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

वहीं चंबा जिले में भी कर्फ्यू पास जारी करने के लिए भरमौर प्रशासन ने व्हाट्सएप नंबर 9418360855 जारी किया है। इसके अतिरिक्त लोगों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति एवं गंभीर बीमारी की स्थिति में पास जारी करने के लिए मेल आईडी भी प्रदान की गई है। पास प्राप्त करने के लिए कारण सहित प्रार्थना पत्र, आधार कार्ड की छाया प्रति, प्रार्थना पत्र की पुष्टि हेतु वैध दस्तावेज की छाया प्रति जरूरी होने चाहिए। उपमंडलाअधिकारी नागरिक भरमौर मनीष सोनी ने आग्रह किया गया है कि इस नंबर पर फोन न करें। केवल व्हाट्सएप मैसेज ही करें। पास जारी होने की स्थिति में आवेदनकर्ता को व्हाट्सएप किया जाएगा। कार्यालय में न आएं।

जिला हमीरपुर पुलिस ने आपात स्थिति में कर्फ्यू पास के लिए व्हाट्सऐप नंबर जारी किए हैं ताकि, कोई बीमारया मृत्यु समेत अन्य आपात स्थिति में कर्फ्यू पास प्राप्त कर सकें। पुलिस सहायता कक्ष नंबर 01972-224339, 112 पर कॉल कर सकते हैं और व्हाट्सऐप के लिए 78769-16802, 78769-16814, 78769-16818 और 78769-16825 पर संपर्क कर सकते हैं। पुलिस अधीक्षक हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर ने कहा कि कई लोग इधर-उधर फंसे हुए हैं। जबकि, कुछ लोगों को बीमारी के इलाज के लिए मुश्किलें पेश आ रही हैं, जिसके चलते पुलिस ने आपात स्थिति में व्हाट्सऐप नंबर जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि केवल आपात स्थिति में ही इन नंबरों का प्रयोग करें, दुरुपयोग पर पुलिस कानूनी कार्रवाई के लिए बाध्य होगी।

उपायुक्त बिलासपुर राजेश्वर गोयल ने बताया कि लोगों को जरूरत की हर सामग्री घर पर मिले और कोरोना वायरस की चेन को तोड़ा जा सके इसके लिए अब लोगों को घरद्वार पर सब्जी सहित अन्य सामग्री मुहैया करवाने का फैसला लिया गया है।  इस कार्य को पूरा करने के लिए नगर परिषद के पार्षद लोगों को उनके घरद्वार पर जरूरत की सामग्री पहुंचाएंगे। इसके लिए लोग मोबाइल नंबर 85809-50112 पर कॉल कर अपना ऑर्डर दें सकते हैं। जबकि व्हाट्सऐप नंबर 94188-38668 पर भी ऑर्डर दिया जा सकता है। ऑर्डर हर रोज शाम 6 बजे तक दिया जा सकेगा। इसके बाद अगले दिन 10 से दो बजे तक पूरा सामान लोगों के घर तक पहुंच जाएगा।

शिमला में भी नंबर जारी किया गया है। वहीं,  प्रदेश सरकार ने शिमला जिला में नेहा को जिला स्तरीय आपातकालीन परिचालन केन्द्र का प्रभारी बनाया गया है जिनको दूरभाष संख्या 0177-2800880 पर सम्पर्क किया जा सकता है। एडीएम संदीप नेगी जिला के नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। वहीं, किन्नौर जिला में नरेन्द्र को प्रभारी बनाया गया है जिनका दूरभाष 01786.223151 है। यहां उपायुक्त के सहायक आयुक्त एमके शर्मा को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

loading...
Learn Everyday