कोरोना अपडेट: सात जिलों से 81 नए मामले, 2035 पंहुचा संक्रमित का कुल आंकड़ा

सोलन में 34, मंडी-सिरमौर में 15-15 नए मामलों ने फिर किया परेशान, सक्रिय मामले हुए 840

गोविंदगढ़ में रूकने का नाम नहीं ले रहा कम्युनिटी स्प्रेड, ऊना-चंबा में सेना के जवान संक्रमित

आदर्श हिमाचल ब्यूरो
शिमला/सिरमौर/सोलन/कांगड़ा/चंबा/ऊना/मंडी। प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों ने प्रशासन को एक बार फिर लाक डाउन वाली स्थिति में पंहुचा दिया है। यहां मंडी, सिरमौर और सोलन से मामलों में लगातार बड़ी संख्या में बढ़ोतरी ने परेशानी पैदा कर दी है। प्रदेश में आज इन तीन जिलों को मिलाकर सात जिलों से शाम पांच बजे तक 81 मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें सवार्धिक 34 मामले सोलन से, सिरमौर-मंडी से 15-15, चंबा से सात, ऊना से छह, कांगड़ा से तीन और शिमला से एक नया मामला शनिवार को सामने आया है। इसके अलाव आज दो जिलों से 22 लोग ठीक भी हुए हैं। ठीक होने वाले सवार्धिक 21 लोग सोलन से हैं जबकि एक मरीज कुल्लू से भी ठीक हुए है।
सोलन में संबंधित मामलो में बीबीएन क्षेत्र के उद्योगों के कामगार शामिल हैं। शेष रहते 50 कोरोना सैंपल की रिपोर्ट में शनिवार को यह खुलासा हुआ है। 12 की रिपोर्ट निगेटिव व अन्य सात कोरोना सैंपल की अभी जांच चल रही है। सिरमौर जिले के गोविंदगढ़ मोहल्ला नाहन से शनिवार को 15 कोरोना पॉजिटिव मामले आए है। जिला दंडाधिकारी सिरमौर डा आरके परूथी ने बताया कि 15 नए पॉजिटिव मामलों में 4 युवक/पुरूष जिनकी उम्र 14 से 65 वर्ष के बीच है तथा 11 युवती/महिलाएं हैं जिनकी उम्र 11 से 68 वर्ष के बीच है। उन्होंने बताया कि सिरमौर जिले अब कुल 169 एक्टिव मामले हैं।
यह भी पढ़ें: रोहड़ू में बिजली विभाग की लापरवाही पूरे गांव पर पड़ सकती थी भारी , छुपाड़ी में बिजली के खंभे में भयानक आग
चंबा में सात कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। सेना का जवान, आशा वर्कर, दिल्ली से लौटा युवक, बिहार से लौटा मजदूर, जालंधर से लौटा व्यक्ति और लद्दाख से लौटा एक अन्य सेना का जवान कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।   मंडी जिले में एक साथ 15 नए मामले आए हैं।  मंडी जिले के सराज और नाचन में कोरोना संक्रमण के खौफ के चलते गोहर और जंजैहली के दुकानदारों ने दो दिन दुकानें बंद रखने का फैसला लिया है। वहीं थुनाग और बगस्याड़ में दुकानें बंद रखने को लेकर बैठकों का दौरा शुरू हो गया है। दोनों क्षेत्रों में एक दिन में ही 26 मामले सामने आए हैं जिससे हड़कंप मचा हुआ है।
ऊना जिला में भी छह नए मामले आए हैं। गगरेट उपमंडल के मावा कोहला का लद्दाख से लौटा सेना का जवान पॉजिटिव पाया गया है। दूसरा पॉजिटिव भी सेना का जवान है। यह हरोली उपमंडल के बढेड़ा का रहने वाला है यह नागालैंड से लौटा था। बीएसएफ का जवान पॉजिटिव पाया गया है। यह गगरेट उपमंडल के  का रहने वाला है और पश्चिम बंगाल से लौटा था। चौथा पॉजिटिव नेपाली मूल का युवक है और गगरेट में क्वारंटीन सेंटर बनाए गए एक होटल का कर्मी है। वहीं,  ऊना उपमंडल के समूर का युवक की पॉजिटिव आया है। यह महाराष्ट्र से लौटा था और यह संस्थागत क्वारंटीन है। जिले में संक्रमितों की कुल संख्या 177 हो गई है और 49 सक्रिय मामले हैं। कांगड़ा जिले में भी सेना के एक जवान समेत तीन पॉजिटिव मामले आए हैं। संक्रमित जवान को एमएच पालमपुर शिफ्ट किया जा रहा है। जबकि दो अन्य को कोविड केयर सेंटर बैजनाथ भेजा जा रहा है।
प्रदेश में आज अभी तक आए 81 नए मामलों के बाद कोरोना का आंकड़ा दो हजार को पार कर गया है। यहां अब कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 2035 पर पंहुच चुका है जबकि 840 मामले सक्रिय हो चुके हैं। इसी के साथ 1162 लोग अब तक ठीक भी हुए हैं। जबकि 11 लोग राज्य से बाहर गए हैं और 11 मौत अब तक हिमाचल के खाते में दर्ज हैं। आज 2509 कोविड के सैंपल्स जांच के लिए लगाए गए हैं जनिमें से 2007 मामलों में रिपोर्ट आना बाकी है। पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में कोरोना के मरीजों की रिकवरी दर भी घटी है। अगर इसी तरह रिकवरी दर रही और मामलों की संख्या में इसी तरह लगातर इजाफा होता रहा तो निश्चित तौर पर इससे सरकार के साथ-साशत आम जनता भी परेशानी में आ जाएगी।