मल्टी टास्क कर्मचारी संघ कोटखाई के हुए चुनाव, राजेन्द्र प्रधान और परिक्षित बने उपप्रधान 

हिमाचल सरकार मल्टी टास्क वर्करज को दें न्यूनतम वेतन - बृज लाल

लोक र्निमाण विभाग मल्टी टास्क कर्मचारी संघ कोटखाई
लोक र्निमाण विभाग मल्टी टास्क कर्मचारी संघ कोटखाई

बोले….विभिन्न विभागों में नाम मात्र वेतन देकर की जा रही नियुक्तियां, नियमतीकरण का कोई प्रावधान नहीं 

Ads

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

शिमला। लोक र्निमाण विभाग मल्टी टास्क कर्मचारी संघ कोटखाई का कर्मचारी सम्मेलन यज्ञ दत शर्मा की अध्यक्षता में सम्पन हुआ। इस सम्मेलन में लोक र्निमाण विभाग मण्डल कोटखाई के उप मण्डल कलबोग.व ,कोटखाई के मल्टी टास्क वर्करों ने भारी संख्या में भाग लिया। इस अवसर पर कोटखाई मण्डल इकाई के चुनाव हुए जिसमें राजेन्द्र को प्रथान, परिक्षित झरकाईक को उप प्रधान, नवनीत को सचिव, पूजा जिंटा को कोषाध्यक्ष, जाहिर को सगंठन मन्त्री, अर्पित को मुख्य सलाहकार, विकास को प्रचार सचिव बनाया गया है ।इसके अलावा हरिश, कुलदीप व सोनू समिति सदस्य चुने गए है। कर्मचारी सम्मेलन में हि०प्र० कर्मचारी महासंघ के प्रदेश सगंठन मंत्री बृज लाल शर्मा मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुए i

यह भी पढ़े:- शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर के युवाओं को सेना में अग्निवीर बनने का सुनहरा मौका 

लोक र्निमाण विभाग मल्टी टास्क कर्मचारी संघ कोटखाई
लोक र्निमाण विभाग मल्टी टास्क कर्मचारी संघ कोटखाई

इस अवसर पर कर्मचारी महासंघ के प्रदेश सगंठन मन्त्री व पूर्व प्रदेश सचिव बृज लाल शर्मा ने बताया कि महासंघ संगठित कर्मचारियों की मांगों के साथ- साथ असंगठित श्रमिकों, शोषित पीड़ित, वंचित वर्ग को न्याय प्रदान करने के लिए उन्हे संगठित कर न्याय प्रदान करने के लिए देश व प्रदेश में संघर्षत है । इन्हे पूरे देश में एक समान न्यूनतम वेतन अन्य लाभ दिलाने व शोषण रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान चलाये हुए है । उन्होंने बताया कि बीएमएस असंगठित क्षेत्र की राष्ट्रीय तीन दिवसीय चिन्तन बैठक नागपुर (महाराष्ट्र) मे 28-29-30 अक्टूबर बैठक हुई जिसमें रणनीति बनी व अंसगाठित क्षेत्र में श्रमिकों को एकजुट करने के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्णय हुआ ।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार व प्रदेश सरकारों द्वारा श्रम नियमों के उल्लंघन व अलग अलग नामों से मानदेय, आउटसोर्स, पार्टटाईम स्तर पर ,पंचायती राज, प्रोजेक्ट, विभागों में नाम मात्र वेतन देकर नियुक्तियां की जा रही है i न तो उन्हें न्यूनतम वेतन मिलता है न ही नियामितिकरण का प्रावधान है । जब मर्जी छटनी हो जाती है । इन समस्याओं और मांगो को केन्द्र व प्रदेश सरकारों से उठाया जायेगा व आन्दोलन किया जायेगा।

 

लोक र्निमाण विभाग मल्टी टास्क कर्मचारी संघ कोटखाई
लोक र्निमाण विभाग मल्टी टास्क कर्मचारी संघ कोटखाई

इन मागों समस्याओं व संगठनात्मक विषयों पर विचार किया गया और रणनिति बनी । प्रस्ताव पारित कर ससकार से निम्न मांगों पर आधारित ज्ञापन प्रेषित किया गया…..

1 मल्टी टास्क वर्करज को न्यून्तम वेतन देकर दैनिक.भोगी बनाया जाएं ।
2 नियामित करने हेतू शीघ्र निति बनाई जाएं ।
3 हर माह 7 तारीख से पूर्व वेतन का भुगतान किया जाएं ।
4सभी वर्करज से एक समान व्यवहार कर समान काम लिया जाएं ।
सर्व सम्मति से निर्णय हुआ कि यूनियन का पंजीकरण किया जाएं ।