स्नातक के छात्रों को डिग्री पूरी करने के लिए मिले गोल्डन चांस: अभाविप

Graduate students get golden chance to complete degree: ABVP

 

Ads

 

 

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

शिमला । अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय इकाई ने आज दिनांक 28/02/ 2024 को विश्वविद्यालय में कुलपति कार्यलय के बाहर शव रख कर धरना प्रदर्शन किया गया विद्यार्थी परिषद धरने के माध्यम से प्रशासन से मांग की है कि छात्रों से सम्बंधित इन मांगो को प्रशासन जल्द पूरा करे |

इकाई सचिव अविनाश ने बताया की आज विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने स्नातक कक्षाओं में पढ़ने विधार्थी अपनी पिछली कक्षाओं के परिणामों को लेकर चिंतीत हैं। परिणाम में भी अनेक त्रुटियां पाई गई थीं। जिस कारण से अनेक छात्रों ने पुनर्मूल्यांकन के लिए फॉर्म भरे थे प्रदेश के सैंकड़ों विद्यार्थियों का मानना है कि उनकी परीक्षाओं की पुनः जांच करी जाए। विवि ने अभाविप और प्रदेश के सभी विद्यार्थियों को आश्वासन तो दिया था परंतु आज तक विश्वविद्यालय ने परीक्षाओं का पुनर्मूल्यांकन कर परिणाम घोषित नही किया है। वर्तमान में विवि प्रशासन प्रदेश के अनेक छात्रों के भविष्य के साथ खिलबाड़ कर रहा है। ऐसे में आए दिन महाविद्यालयों के विद्यार्थी प्रदेश विवि के चक्र काट रहे हैं । प्रशासन द्वारा प्रदेश के छात्र मानसिक रूप से प्रताड़ित किए जा रहे हैं इस लिए विद्यार्थी परिषद प्रशासन से मांग करती है की स्नातक कक्षाओं के revaluation परिणामों जल्द घोषित किया जाए साथ ही साथ परिषद ने मांग करी है की revalution रिजल्ट के लिए एक समय अवधि निर्धारित करी जाए जिस से छात्र प्रताड़ित होने से बच सके।

साथ ही साथ विद्यार्थी परिषद ने अपनी मांगे रखते हुए कहा की प्रदेश की पूर्व सरकार द्वारा 2013 में छात्रों के एकमात्र लोकतांत्रिक अधिकार एससीए चुनाव बंद कर दिए थे जो की अभी तक बहाल नहीं हुए हैं अविनाश ने कहा की यदि प्रशासन इस विषय के ऊपर कड़ा संज्ञान नहीं लेती है तो परिषद उग्र से उग्र आंदोलन करने के लिए लामबंद होगी।

अविनाश जी ने विश्वविद्यालय की एक और मुख्य मांग के बारे मे बताते हुए कहा की 2019 में गैर शिक्षित वर्ग की भर्ती निकाली गई जिसमे प्रदेश के युवाओं से फीस के नाम पर पैसे तो प्रशासन द्वारा ऐंठ लिए गए परंतु इस परीक्षा के परिणाम अभी तक नही निकाले गए जिस से प्रदेश के अनेक छात्र सरकार द्वारा मानसिक रूप से प्रताड़ित किए गए हैं इसका परिषद कड़ा विरोध करने के साथ साथ मांग करती है की इस भर्ती का समाधान जल्द से जल्द किया जाए जिस से छात्र रोजगार प्राप्त कर सकें।

 

इसी के साथ विद्यार्थी परिषद का कहना है की स्नातक कक्षाओं के छात्रों को गोल्डन चांस दिया जाए । प्रशासन द्वारा हर विभाग के छात्रों को डिग्री पूरी करने के लिए स्पेशल चांस दिए गए जिस से उन्हे डिग्री पूरी करने के सहयोग सिद्ध हुआ। परिषद प्रशासन से मांग करती है की जिस प्रकार अन्य विभागों के छात्रों को सुविधा प्रदान की गई उसी तर्ज पर स्नातक के छात्रों के लिए स्पेशल चांस दिया जाए। छात्र पुनर्मूल्यांकन परिणामों की प्रतीक्षा करते रहे और उनका परिणाम न आने के कारण से अंतिम वर्ष की परीक्षा के लिए पंजीकरण में अनेक अनियमिताएं आने के कारण से प्रदेश के लगभग 80 हजार छात्र निकमे प्रशासन के कारण प्रताड़ित हो रहा है जिस कारण अभाविप छात्र मांगो को लेकर रेसिस्ट्रार का घेराव किया।

इसी के साथ परिषद ने अपनी मांग रखते हुए कहा की ERP सिस्टम को सुधारा जाए और विश्वविद्यालय से 3 साइट्स की जगह एक ही साइट को अमल में लाया जाए जिस से छात्र परीक्षा के लिए पंजीकरण करते समय परेशान न हों और ईआरपी के अंतर्गत आने वाली अनेक तरह की त्रुटियां ख्त्म कर के छात्रों को अच्छी सुविधा मुहया करवाई जाए।

 

अविनाश शर्मा ने कहा कि विद्यार्थी परिषद आशा करती है कि विश्वविद्यालय प्रशासन जल्द से जल्द उनकी इन मांगों को पूरा करेगा,साथ ही साथ उन्होंने प्रशासन को चेतावनी देते हुए भी कहा कि अगर जल्द से जल्द इस मांग को पूरा नहीं किया गया तो आने वाले समय में प्रशासन को विरोध का सामना करना पड़ेगा जिसके लिए प्रशासन स्वंय जिम्मेदार होगा ।