स्वास्थ्य विभाग प्रदेश के लोगों का करेगा इम्यूनो ग्लोबुलिन जी टेस्ट, जारी करेगा प्रमाण पत्र भी

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

शिमला। हिमाचल के लोगों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने राहत दी हैं कि स्वास्थ्य विभाग अब इम्यूनो ग्लोबुलिन जी टेस्ट करेगाए जिसमें यह पता चलेगा कि कितने लोगों ने अपने मजबूत इम्यून सिस्टम के चलते कोरोना से बिना जांच और इलाज किए कोरोना से जंग जीती है। ऐसे लोगों को स्वास्थ्य विभाग प्रमाण पत्र भी जारी करेगा।

Ads

इस टेस्ट किट का टेंडर प्रदेश सरकार ने फाइनल कर दिया है। सरकार को प्रति किट 90 रुपये चुकाने होंगेए जबकि लोगों को अस्पतालों में टेस्ट सुविधा निशुल्क मिलेगी। विशेषकर इस टेस्ट से यह पता चल जाएगा कि प्रदेश के कितने लोगों को कोरोना महामारी ने गिरफ्त में लिया, लेकिन मजबूत इम्यून सिस्टम के चलते पीड़ित को इस बीमारी का पता भी नहीं चला और ठीक भी हो गए। माह में अस्पतालों में 2 बार टेस्ट के लिए ओपीडी होगी। स्वास्थ्य विभाग से मिले प्रमाणपत्र को दिखाकर व्यक्ति बेरोकटोक कहीं भी आ.जा सकेगा। बॉर्डर एरिया पर ऐसे लोग नहीं रोके जाएंगे।

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान का कहना है कि हिमाचल में कई ऐसे लोग भी हैं जोकि कोरोना संक्रमित हुए हैं और अपने इम्यून सिस्टम से ठीक भी हो गए है। उन्होनें बताया कि यह टेस्ट मेडिकल कॉलेजों के अलावा अन्य छोटे अस्पतालों में भी होगा और लोगों को प्रमाण पत्र भी जारी किए जाएगें।