लोक कलाकारों ने गीत-संगीत और नाटक से दी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

Ads

हमीरपुर: प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं विशेषकर अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग से संबंधित योजनाओं की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के माध्यम से चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत हमीरपुर जिला में भी विभाग से संबद्ध सांस्कृतिक दल जागरुकता कार्यक्रम प्रस्तुत कर रहे हैं।

इस विशेष प्रचार अभियान के पहले दिन त्रिवेणी कला मंच के लोक कलाकारों ने सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के गांव दाड़ला और पसतल, साहिल म्यूजिकल ग्रुप ने नादौन विस क्षेत्र के गांव गारनी और अमलैहड़ में, स्वस्तिक कला मंच ने भोरंज विस क्षेत्र के गांव अमरोह और बडैहर, सरस्वती कला मंच ने बड़सर विस क्षेत्र के गांव घंगोट खुर्द और दरकोटी तथा जीवन म्यूजिकल गु्रप के लोक कलाकारों ने हमीरपुर विस क्षेत्र के गांव कुसवाड़ और नेरी में जागरुकता कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

इन जागरुकता कार्यक्रमों के दौरान लोक कलाकारों ने लोकगीतों, लोकसंगीत और नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी तथा इन योजनाओं का लाभ किस विभाग के माध्यम से मिलेगा, उसके बारे में अवगत करवाया। कोरोना प्रोटोकॉल की अनुपालना के साथ आयोजित किए गए इन कार्यक्रमों के दौरान फोक मीडिया के कलाकारों ने लोगों को कोरोना से बचाव का संदेश भी दिया तथा इस संबंध में सभी आवश्यक सावधानियां बरतने का आग्रह किया।

 

 प्रचार अभियान की इसी कड़ी को कल सुजानपुर के गांव पनोह और टीहरा में, नादौन के गांव बसारल और टिल्लू, भोरंज के बजड़ोह और चंबोह, बड़सर के पथलियार और रोपड़ी, हमीरपुर विस क्षेत्र के गांव बकारटी और खटवीं में जागरुकता कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंं।