राजदूत संजीव अरोड़ा प्रोफेसर के रूप में हुए शूलिनी विश्वविद्यालय में शामिल

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

सोलन। राजदूत संजीव अरोड़ा, जिन्होंने विदेश मंत्रालय में सचिव के रूप में भी काम किया है, शूलिनी विश्वविद्यालय में प्रबंधन विज्ञान संकाय में मुख्य सलाहकार, अंतर्राष्ट्रीय मामलों और विशिष्ट प्रोफेसर के रूप में शामिल हुए हैं।
राजदूत अरोड़ा 1984 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल हुए और मिस्र में अपनी पहली पोस्टिंग के साथ नई दिल्ली और विदेशों में विभिन्न क्षमताओं में सेवा की। उन्हें शासन के मुद्दों पर भारत सरकार के सचिवों के समूह का सदस्य होने का भी सौभाग्य मिला।
अपने लंबे करियर के दौरान, राजदूत अरोड़ा ने विभिन्न रूपों और अभिव्यक्तियों में राजनीति का अभ्यास किया है।
उनका स्वागत करते हुए वाइस चांसलर प्रोफेसर अतुल खोसला ने कहा कि यूनिवर्सिटी को एंबेसडर अरोड़ा के साथ जुड़ने का सौभाग्य मिला है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के साथ उनका जुड़ाव छात्रों और संकाय सदस्यों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा जो उनके विशाल अनुभव से सीखेंगे।
अपने कई कार्यों में, राजदूत अरोड़ा ने खाड़ी युद्ध के दौरान कार्यवाहक महावाणिज्यदूत के रूप में कार्य किया, जर्मनी में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले वाणिज्यिक प्रतिनिधि, टेक्सास और आठ अन्य राज्यों में अपनी  जिम्मेदारियों के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में महावाणिज्यदूत, कतर में सबसे लंबे समय तक सेवारत राजदूत,  लेबनान में राजदूत और अंत  में विदेश मंत्रालय में सचिव।
वह बहुपक्षीय कूटनीति में भी सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं, उन्होंने लगभग 4 वर्षों तक विदेश मंत्रालय में संयुक्त राष्ट्र (राजनीतिक) प्रभाग के प्रमुख के रूप में कार्य किया है।
कतर में अपने कार्यकाल के अंत में, कतर के महामहिम अमीर ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने में योगदान के लिए राजदूत संजीव अरोड़ा को ‘शैश ऑफ मेरिट’ से सम्मानित किया।
Ads

पंजाब विश्वविद्यालय से प्री-इंजीनियरिंग और बीए (ऑनर्स) दोनों में टॉप करने के बाद, उसी विश्वविद्यालय से एमबीए करने के बाद, अरोड़ा ने IFS में शामिल होने से पहले कॉर्पोरेट क्षेत्र और RBI में काम किया।