किन्नर-कैलाश यात्रा: यात्रियों की सुरक्षा के लिए तैनात किए जाएंगे जवान 

प्रतिदिन यात्रा के लिए कुल 350 व्यक्तियों की रहेगी अनुमति

राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी
राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

Ads

 

किन्नौर। किन्नर-कैलाश यात्रा-2023 के सफल कार्यन्यवन के लिए  राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने किन्नौर जिला के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की। उन्होंने यात्रा के आयोजन को लेकर जिला के सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यात्रियों के लिए यात्रा को सुरक्षित व सुगम बनाने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां समय रहते पूर्ण करें।

 

राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने पुलिस व होम-गार्ड के अधिकारियों को यात्रियों की सुरक्षा व आपात स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में जवानों की तैनाती करने को कहा। इसके अतिरिक्त उन्होंने एक त्वरित प्रतिक्रिया दल का गठन करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यात्रा के दौरान हर प्रकार की चिकित्सीय आवश्यकता को पूर्ण करें तथा यात्रा के अधिकतर स्थानों पर चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध करवाएं।

 

यह भी पढ़े:-खरीफ सीज़न में खाद्यान्न फसलों के लिए 4121 मीट्रिक टन बीज किए गए वितरित 

उन्होंने वन विभाग को यात्रा की सम्पूर्ण तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि वन विभाग द्वारा रास्ते का सुधारीकरण कार्य, मार्ग में सुगमता लाने व सी.सी.टी.वी कैमरा लगाने का कार्य सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने जल शक्ति विभाग को यात्रा के दौरान पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा।

 

हर वर्ष की भांति श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र विश्वप्रसिद्ध किन्नर-कैलाश की यात्रा 01 अगस्त, 2023 से आरंभ होगी तथा 15 अगस्त, 2023 तक चलेगी। उपायुक्त किन्नौर तोरूल एस रवीश ने राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी को अवगत करवाया कि यात्रा के लिए पंजीकरण करवाना आवश्यक है। यात्री आॅनलाईन या आफलाईन किसी भी माध्यम से पंजीकरण करवा सकते है। आफलाईन पंजीकरण के लिए जिला पर्यटन विभाग से सम्पर्क किया जा सकता है तथा आॅनलाईन पंजीकरण के लिए http://hpkinnaur.nic.in  पर जाकर पंजीकरण किया जा सकता है।

 

उन्होंने बताया कि प्रतिदिन यात्रा के लिए कुल 350 व्यक्तियों की अनुमति रहेगी जिसमें 200 यात्रियों का पंजीकरण आॅनलाईन तथा 150 यात्रियों का पंजीकरण आॅफलाईन माध्यम से रहेगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष यात्रियों को मान्यता प्राप्त चिकित्सक से चिकित्सा प्रमाण-पत्र साथ लाना अनिवार्य रहेगा तथा चिकित्सा प्रमाण-पत्र जारी करने की अवधि यात्रा के 15 दिन पूर्व से अधिक न हो।