शिमला राजभवन में मनाया गया राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस, प्रदेश भर से चयनित शिक्षकों को किया गया सम्मानित

शिमला राज भवन में मनाया गया राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस, प्रदेश भर से चयनित शिक्षकों को किया गया सम्मानित
शिमला राज भवन में मनाया गया राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस, प्रदेश भर से चयनित शिक्षकों को किया गया सम्मानित

आदर्श हिमाचल ब्यूरो 

Ads

 

शिमला । 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर देशभर में कार्यक्रम आयोजित किए गए. वहीं हिमाचल में इस मौके पर शिमला राजभवन में राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस मौके पर राज्यपाल शिवप्रताप शुक्ल ने प्रदेश भर से चयनित शिक्षकों को सम्मानित किया. इसमें कांगड़ा किन्नौर और लाहौल स्पीति को छोड़ दें तो सभी जिलों से शिक्षकों ने सम्मान प्राप्त किया. सम्मान प्राप्त करने वाले शिक्षकों में प्रधानाचार्य से लेकर लैक्चरर, टीजीटी, जेबीटी एचटी और सीएचटी समेत डीपीई सभी श्रेणियों के शिक्षक शामिल रहे.

 

 

इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद करते हुए कहा कि भारतीय राजनीति में अगर देश की संस्कृति और सनातन को समझना है तो डॉक्टर कृष्णन के जीवन को देखना होगा. उन्होंने कहा कि राधाकृष्णन ने अपना जीवन शिक्षा के लिए समर्पित किया और इसीलिए आज देश शिक्षक दिवस मना रहा है. उन्होंने कहा कि हिमाचल शिक्षा के क्षेत्र में लगातार विकास कर रहा है और केरल के बाद दूसरे स्थान पर है. वहीं वर्तमान सरकार भी शिक्षा के लिए अच्छा काम कर रही है.

 

यह भी पढ़े:-टीचर्स डे: राज्यपाल और शिक्षा मंत्री ने प्रदेश के 16 शिक्षकों को किया राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित 

 

इस दौरान शिव प्रताप शुक्ला भगवान राम के जीवन से भी विद्यार्थियों को प्रेरणा लेने की बात कही उन्होंने कहा कि भगवान राम जब विद्यार्थी थे तो एक राजा की तरह नहीं विद्यार्थी की तरह रहे और शिक्षा प्राप्त की. इसके अलावा शिव प्रताप शुक्ल ने कहा की शिक्षा के जरिए देश की संस्कृति को संजोकर रखा जा सकता है और इसका सबसे बड़ा दायित्व शिक्षकों की कंधे पर है इसके अलावा राज्यपाल ने नई शिक्षा नीति के ठीक से क्रियान्वन पर भी जोर देने की बात कही.

 

वहीं कार्यक्रम में मौजूद शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने शिक्षक दिवस की बधाई देते हुए कहा कि देश को और खास तौर पर शिक्षकों को शिक्षक दिवस की बधाई देता हूं उन्होंने सर्वपल्ली डॉक्टर राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि दी और कहा की सरकार सजक रूप से शिक्षा क्षेत्र में कम कर रही है उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने शिक्षा क्षेत्र में 6000 पदों पर भर्तियों को मंजूरी दे दी है जिसके लिए जल्द ही सरकार भर्ती प्रक्रिया शुरू कर देगी. अपने भाषण के दौरान शिक्षा मंत्री ने सरकारी पाठशालाओं में एनरोलमेंट घटने और निजी स्कूल में एनरोलमेंट बढ़ाने की बात भी कबूली. रोहित ठाकुर ने कहा कि शिक्षा प्रदेश सरकार की प्रमुख प्राथमिकता में से एक है और सरकार प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्ता युक्त शिक्षा के लिए प्रदेश सरकार काम कर रही है.

 

 

 वही इस दौरान सम्मान प्राप्त करने वाले शिक्षकों ने अपने अनुभव साझा किए और सरकार से सम्मान प्राप्त करने पर खुशी भी जताई. इस दौरान शिक्षकों ने प्रदेश सरकार का धन्यवाद भी किया और कहा कि इस तरह का सम्मान शिक्षकों को नई ऊर्जा और प्रेरणा देता है.