आपदा में काम आए हमारे बनाए हेलीपैड, कांग्रेस पांच साल करती रही आलोचना – जयराम ठाकुर 

बोले.....सरकार ने आपदा के बाद राहत कार्यों में भी किया भेदभाव, आर्थिक सहायता के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ रहे पीड़ित परिवारों को 

आपदा में काम आए हमारे बनाए हेलीपैड, कांग्रेस पांच साल करती रही आलोचना: जयराम
आपदा में काम आए हमारे बनाए हेलीपैड, कांग्रेस पांच साल करती रही आलोचना: जयराम

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

Ads

 

मंडी/ शिमला।  नेता प्रतिपक्ष एवम पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने विधानसभा क्षेत्र के कशौड और कशिमलीधार दौरे में कहा कि पांच साल कांग्रेस पार्टी और इनके नेता सिर्फ इस बात की आलोचना करते रहे कि मुख्यमंत्री बनते ही जयराम ने सराज में हेलीपैड ही बनाए। आज आपदा के इस संकट में वही हेलीपैड जहां लोगों की जिंदगियां बचाने में काम आए वहीं दर्जनों वायुसेना के हेलीकॉप्टर की उड़ाने राशन और अन्य जरूरी सामान पहुंचाने में मददगार साबित हुई।

 

पूरे हिमाचल में सबसे दुर्गम विधानसभा क्षेत्र सराज था जहां सड़कों और हवाई सेवा के बिना लोगों का जीवन कभी सरल नहीं होने वाला था। हमने सड़कें भी बनाई और हर घाटी को बहुत कम लागत वाले हेलीपैड बनाकर हवाई सेवाएं भी शुरू करवाईं। सराज ही नहीं हमने प्रदेश के उन दुर्गम स्थानों पर भी हेलीपैड बनाए जहां पहुंचना कठिन होता था। उस समय कांग्रेस नेता लोगों के बीच खिल्ली उड़ाते रहे लेकिन मैं जनता की पीठ से बोझ उतारने के लिए बचनबद्ध रहा। आज हमें खुशी है कि हमारे बनाए हेलीपैड ही आपात स्थिति के साथ साथ अब सामान्य आवागामन के लिए भी सुविधाजनक हो गए हैं।

 

यह भी पढ़े:- आपदा राहत कोष में उत्तराखंड सरकार ने किया 5 करोड़ रुपये का अंशदान

 

हर पंचायत तक पक्की सड़कें पहुंची है जिससे लोगों के कृषि और बागवानी उत्पाद तो बाजार तक आसानी से पहुंच ही रहे हैं और बाजार से घर और सरकारी संस्थान बनाने के लिए जरूरी सामान भी गाड़ियों से पहुंच रहा है। आपदा कहीं भी आ सकती है लेकिन हमें तैयारियों पहले से कर रखनी चाहिए। खेद का विषय है कि इस क्षेत्र में बहुत सी सड़कें अभी भी बंद हैं। सेब बागवानों को सड़कें बहाल न होने से करोड़ों का नुकसान हुआ है। सरकार का अभी भी अपेक्षित सहयोग नहीं मिल पाया है। जहां से भी भाजपा के विधायक जीते हैं वहां सरकार ने आपदा के बाद राहत कार्यों में भेदभाव ही किया है। आपदा के दो महीनें बीतने के बाद भी प्रभावितों को सरकार से पूरी सहायता नहीं मिल पाई है। कई परिवारों को पूरा घर तबाह होने के बाद भी पांच-पांच हज़ार रुपए तक की आर्थिक सहायता के लिए भी सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं।

 

यह भी पढ़े:- 29 सितम्बर को 22 के.वी रूकती-छितकुल फीडर के तहत आने वाले क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति रहेगी बाधित

उन्होंने कहा कि सड़कें बंद होने की वजह से यहां पर राशन भी ख़त्म हो गया था। मैंने गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मन्त्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और डीसी से बात कर यहां पर हेलीकॉप्टर के माध्यम से राशन की आपूर्ति करवाई लेकिन खेद का विषय है कि सरकार का कोई प्रतिनिधि आज तक यहां लोगों का दर्द सुनने नहीं आया। सिराज विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत कशौड के ग्राम पांदली और ग्राम केंद्र कशौड में आपदा प्रभावित परिवारों से मिलना हुआ। रास्ता बंद होने के वजह इन क्षेत्रों में राशन की कमी का सामना करना पड़ा। मैंने केंद्रीय और राज्य सरकार के नेताओं से अनुरोध किया और हेलीकॉप्टर के माध्यम राहत पहुंची।

 

 

मैंने 10 हैलीपैड की लिस्ट प्रशासन को दी और बताया कि इन हैलीपैड के ज़रिए इन क्षेत्रों में राशन और दवाइयां पहुंचाई जाए। मैं सरकार से कहना चाहता हूँ कि एक लाख, पचास हज़ार में घर नहीं बनते। इसलिए जिनके घर टूटे हैं या रहने लायक़ नहीं हैं, उन्हें घर बनवा कर दें या घर बनवाने लायक़ सहायता राशि प्रदान की जाए। स्थानीय लोगों ने बताया कि सरकारी मदद के जो दावे मुख्यमंत्री कर रहे हैं, वह अभी तक उन तक नहीं पहुंच रही है। स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ता जो मुख्यमंत्री के करीबी होने का लोगों में दंभ भर रहे हैं वो सड़कों से मलबा हटाने के लिए अपनी जेसीबी मशीनें लगाने के लिए अधिकारियों को धमकाते रहे। भले ही प्रदेश भर में हैलीपैड बनवाने के कारण कांग्रेस ने मुझे उल्टा सीधा कहा लेकिन आपदा के समय यही हैलीपैड लोगों की जान बचाने के काम आए। राशन और दवाइयां पहुंचाने के काम आए।

 

यह भी पढ़े:-  अब डीएसी नंबर बताने पर ही मिलेगा गैस सिलेंडर, डिलीवरी से पहले रजिस्टर्ड मोबाइल पर आएगा यह नंबर

 

उन्होंने कहा कि इतने दिनों के बाद भी मेरे क्षेत्र में तंबू में रह रहे प्रभावित लोगों को बिजली का कनेक्शन तक नहीं दिया जा सका है। छोटे-छोटे बच्चों और बुजुर्गों के साथ लोग तिरपाल के नीचे रह रहे हैं। बिजली और शौचालय जैसे मूलभूत ज़रूरतों की तत्काल व्यवस्था करने के लिए ज़िम्मेदार अधिकारियों को मैंने निर्देश दिए हैं। मैं उम्मीद करता हूँ कि सरकार और ज़िम्मेदार अधिकारी इन मामलों को मानवीय दृष्टि से स्वयं देखें और जो आवश्यकता है वह उपलब्ध करवाएं।

 

यह भी पढ़े:- धर्मशाला पहुंची वर्ल्डकप ट्रॉफी, कांगड़ा हवाई अड्डे पर किया गया जोरदार स्वागत

 

उन्होंने कहा कि आज मैंने सराज के अंर्तगत आने वाले ग्राम पंचायत कुकलाह के आपदा प्रभावित परिवारों से मिलकर उनका हाल-चाल जाना। सिर्फ़ कुकलाह गांव में ही 12 परिवारों के घर पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं। कुकलाह पंचायत में आपदा की वजह से चार लोगों की दुःखद मृत्यु हुई है। सभी मृतकों के परिजनों को अपनी निजी निधि से 25 हज़ार रुपए का आर्थिक सहयोग देने की घोषणा करता हूं। इस मौके उनके साथ सराज मंडलाध्यक्ष भागीरथ शर्मा, भाजपा नेता गुलजारी लाल, जिला महामंत्री सोमेश उपाध्याय, जिला परिषद सदस्य रजनी ठाकुर साथ रहे।

 

 

राशन, बर्तन और कंबलों की 400 किटें बांटी…..

इस मौके उन्होंने ग़ैर सरकारी संगठनों के सहयोग से सभी प्रभावित परिवारों को 400 किट के साथ प्रति परिवार 5100 रुपए का आर्थिक सहयोग प्रदान किया, जिसके तहत सभी मौसम के लिए उपयुक्त टेंट, 400 राशन, 400 कंबल और 400 बर्तन के सेट शामिल है।

 

18 में से सिर्फ़ तीन लोगों को पांच-पांच हज़ार रुपये की आर्थिक सहायता मिली…..

उन्होंने कुकलाह पंचायत के आपदा प्रभावित ग्राम कशिम्बली धार का दौरा दिया और आपदा प्रभावित लोगों से मिलकर उनका हाल-चाल जाना। आपदा के कारण कशिम्बली धार के एक नौजवान की दुःखद मृत्यु भी हुई है। मृतक के परिजन को उन्होंने निजी संचित धन से 25 हज़ार रुपए का आर्थिक सहयोग दिया। इसके बाद वे सराज के अंर्तगत आने वाले कुकलाल पंचायत की बगनाल, शाडीभेट, लोहशी गांव के आपदा प्रभावित परिवारों से मिले। इन तीनों गांवों में 18 परिवारों के घर बरसात में पूरी तरह से नष्ट हो गये हैं। प्रभावितों ने बताया कि यहां सरकार की तरह से सिर्फ़ तीन लोगों को पांच-पांच हज़ार रुपये की आर्थिक सहायता मिली है।