मंडी जिला में आयुष्मान भारत योजना के तहत 6899 लोग लाभान्वित

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

Ads

 

मंडी: मुख्य चिकित्सा अधिकारी, मंडी डॉ देवेन्द्र शर्मा ने बताया कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत मंडी जिला में बीते तीन वर्षो में 6,899 जरूरतमंद लोग लाभान्वित हुए हैं। इन लाभार्थियों को 4 करोड़ 5 लाख 98 हजार रूपये की राशि चिकित्सा प्रतिपूर्ति के रूप में प्रदान की गई है। उन्होंने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तीन वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य पर यह जानाकारी साझा की।

 

डॉ. देवेन्द्र शर्मा ने बताया कि छूटे हुए लाभार्थियों के स्वास्थ्य कार्ड बनाए जाने के लिए आयुष्मान भारत पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत छूटे हुए सभी पात्र व्यक्तियों के कार्ड बनाए जाएंगे । उन्होंने बताया कि लाभार्थी यह कार्ड अपने समीप के लोकमित्र केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर में बना सकते हैं, जिसके लिए उन्हें अपना राशन कार्ड व आधार कार्ड साथ ले जाना होगा । उन्होंने बताया कि लोक मित्र केंद्र द्वारा कार्ड बनाए जाने के लिए प्रति व्यक्ति 30 रूपये का शुल्क लिया जाएगा।

 

उन्होंने बताया कि सरकारी सेवानिवृत पेंशनभोगियों और सरकारी कर्मचारियों को उनके जीवनसाथी के साथ आयुष्मान भारत के तहत अपने स्वास्थ्य कार्ड बनाने के लिए पात्र नहीं है, लेकिन उनके बच्चे अपना कार्ड जनरेट कर सकते हैं, यदि उनकी आयु 25 साल से अधिक हो ।

 

उन्होंने कहा कि योजना के लाभ लेने के संबंध में अधिक जानकारी के लिए हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी जिला मंडी के जिला स्वास्थ्य समन्वयक विकास कुमार के मोबाईल नम्बर 9816255492 पर सम्पर्क किया जा सकता है ।