चंडीगढ़ में हिस्सेदारी को लेकर हिमाचल सरकार ने बनाई कैबिनेट सब कमेटी, तीन मंत्री किए शामिल, सरकार को सौंपेंगे रिपोर्ट,

केंद्र के समक्ष उठाएंगे मामला, कानूनी लड़ाई भी लड़ेगी हिमाचल सरकार

लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह (फाइल फोटो)
लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह (फाइल फोटो)
आदर्श हिमाचल ब्यूरो
शिमला।  चंडीगढ़ में  हिस्सेदारी की लंबे समय से हिमाचल मांग उठा रहा है वही हिमाचल के  मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इसको लेकर एक बड़ा कदम उठाया है।मुख्यमंत्री ने चंडीगढ़ की जमीन से अपना हिस्सा लेने को लेकर  एक कैबिनेट सब कमेटी का गठन किया है।  जिसकी अध्यक्षता कृषि मंत्री चंद्र कुमार करेंगे। उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान और राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी को इस सब कमेटी का सदस्य बनाया गया है। यह सब कमेटी प्रदेश सरकार को रिपोर्ट सौंप कर बताएगी कि पंजाब पुनर्गठन एक्ट के मुताबिक हिमाचल को चंडीगढ़ उसकी हिस्सेदारी कैसे मिल पाएगी? यही नहीं इस मामले को फिर प्रदेश सरकार केंद्र के समक्ष उठाएगी और कानूनी लड़ाई लड़ने का भी हिमाचल सरकार ने ऐलान कर दिया है।
हिमाचल के लोक निर्माण विभाग के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि चंडीगढ़ में हिमाचल को अपना हक मिलना चाहिए चंडीगढ़ में हिमाचल की भी बहुत सारी जमीन गई है जहां चंडीगढ़ को बनाने में पंजाब और हरियाणा का योगदान है वही हमाचल
का भी चंडीगढ़ को बनाने में योगदान रहा है और इसकी हिस्सेदारी को लेकर हिमाचल की सरकारों ने समय-समय पर आवाज भी उठाई है लेकिन हिमाचल को चंडीगढ़ में हिस्सेदारी नहीं मिली है अब मुख्यमंत्री द्वारा 11 कैबिनेट सब कमेटी का गठन किया है जोकि रिपोर्ट बनाकर सरकार को सौंपी गई और इस को लेकर केंद्र के समक्ष भी उठाया जाएगा साथ ही कानूनी लड़ाई भी लड़ी जाएगी ताकि जो चंडीगढ़ में हिमाचल का जो हक बनता है वे उसे मिलना चाहिए।
वही यूनिफॉर्म सिविल कोड के बयान को लेकर विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि देश में एनडीए की पूर्ण बहुमत की सरकार है और देश में जब भी चुनाव आते हैं तो भाजपा लोगों का ध्यान मुद्दों से भटकाने के लिए कोई न कोई शब्द शगुफा छोड़ती आई है। पहले पुलवामा के नाम पर वोट मांगे गए 370 के नाम पर और राम मंदिर के नाम पर वोट मांगे गए अब यूनिफॉर्म सिविल कोड पर बहस छेड़ने का प्रयास देश के अंदर किया जा रहा है और जो देश के अंदर असली मुद्दे है बेरोजगारी आज के समय चरम पर है जीडीपी लगातार गिर  रही है उस पर कोई भी बात नहीं हो रही है।
हिमाचल को जो सहयोग केंद्र से मिलना चाहिए था वह सहयोग नहीं मिल रहा है हिमाचल की कर्ज की सीमा कम कर दी गई है इसको लेकर भाजपा के नेता कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दे रहे हैं और मुद्दों से भटकाने की कोशिश की जा रही है उन्होंने कहा कि यूनिफॉर्म सिविल कोड आएगा तो उसका कांग्रेस समर्थन करेगी कांग्रेस पार्टी एकता और अखंडता को आगे रखकर काम करती रही है और जब यह बिल अमेंडमेंट के लिए लाया जाएगा उसका समर्थन किया जाएगा लेकिन जो इस समय ज्वलंत मुद्दे देश में है उस पर बात होनी चाहिए।
Ads