शिमला में हर तरफ तबाही ही तबाही: कहीं धंस रही सड़कें तो कहीं बह गई गाडियां  

लगातार गिर रहे पेड़ो ने कई घर किए असुरक्षित, बलदेयां में भी भारी लैंडस्लाइड होने से एक प्रवासी दंपती की मौत  

शिमला के कनलोग में हौंडा मोटर्स का आफिस खाली कर दिया
शिमला के कनलोग में हौंडा मोटर्स का आफिस खाली कर दिया

कनलोग में खाली करवाया होंडा मोटर्स का ऑफिस, जान-माल का नुकसान नहीं 

 

Ads

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

 

शिमला। हिमाचल प्रदेश में मौसम ने हर तरफ तबाही का मंजर खड़ा कर दिया है है। राजधानी शिमला में रेड अलर्ट के बीच मूसलाधार बारिश ने तबाही मचा दी है। बीती रात से शिमला में भारी बारिश हो रही है बारिश से सड़के तालाब में तब्दील हो गई है वहीँ शहर जगह-जगह लैंडस्लाइड और पेड़ गिरने की घटनाएं सामने आ रही है। शिमला के गांव शोल (बलदेयां) में भारी भूस्खलन में एक प्रवासी दंपती की मौत हो गई है। सूचना मिलते ही एसएचओ ढली, प्रभारी पीपी मशोबरा और पुलिस टीम मौके पर पहुंची, जहां गांव में लैंड स्लाइड प्वाइंट के पास पति-पत्नी के दो शव बरामद हुए हैं। दंपती ठेकेदार हरिओम शर्मा की कंस्ट्रक्शन साइट पर मजदूरी कर रहे थे।

 

यह भी पढ़े:- मिशन चंद्रयान-3: 23 अगस्त की शाम चांद की सतह पर उतरेगा चंद्रयान-3, जानिए ये कितना अलग है चंद्रयान-1 और चंद्रयान-2 से 

 

लिफ्ट के पास गिरा पेड़, कोई जानी नुकसान नही। शिमला में हर तरफ से आ रही नुकसान की सूचनाएं
लिफ्ट के पास गिरा पेड़, कोई जानी नुकसान नही।
शिमला में हर तरफ से आ रही नुकसान की सूचनाएं

वही, शिमला के माल रोड लिफ्ट के समीप मकान पर भी पेड़ आ गिरा। वही संजौली छोटा शिमला के समीप भी सड़क पर भारी भरकम पेड़ आ गया जिससे सड़क किनारे पार्क की हुई गाड़ियों को काफी नुकसान हुआ है। पेड़ गिरने से  वाहनों की आवाजाही  पूरी तरह से ठप्प हो गई है। वही जगह- जगह मलबा सड़क पर आ गया है। पेट्रोल पंप के पास काफी ज्यादा मलबा और पानी बह रहा है।  जिससे  छोटा शिमला से संजौली की ओर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से ठप्प हो गई है।

 

इसके अलावा रामनगर के नाले में पानी ओवरफ्लो होकर लोगों के घरों में जा गुस्सा। इसके बाद लोग डर कर बाहर आ गए।  स्थानीय पार्षद कल्याण चंद धीमान खुद ग्राउंड जीरो पर जाकर लोगों की मदद कर रहे हैं। इसके अलावा नगर निगम के कर्मचारी नाले में आए मलबे को हटा रहे हैं, ताकि पानी की निकासी हो सके।

 

शिमला के कनलोग में हौंडा मोटर्स का आफिस खाली कर दिया
शिमला के कनलोग में हौंडा मोटर्स का आफिस खाली कर दिया

वहीं शिमला के कनलोग से बेमलोई को जाने वाली सड़क बीती रात हुई भारी बारिश के कारण पूरी तरह से धंस गई है जिसकी वजह से वहां 10-15 पेड़ गिर गए है । पेड़ गिरने से सड़क किनारे खड़ा बियर की पेटियों से भरा ट्रक भी पलट गया। पेड़ गिरने के कारण पूरा मलबा कनलोग समीप होंडा मोटर्स के ऑफिस में घुस गया, जिससे वहां मौजूद कर्मचारियों में अफरा-तफरी मच गई । होंडा मोटर्स के कर्मचारियों ने खुद को बचाने के लिए साथ ही में बन रही इमारत में शरण ली । हालांकि जान -माल का कोई नुकसान नही है फिर भी लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है । यहां 10 से 15 पेड़ गिरने के कारण आये मलबे ने होंडा मोटर्स  की इमारत को असुरक्षित कर दिया है ।

खलिनी में वन विभाग की कैंटीन में लैंडस्लाइड होने से घुसा मलबा
खलिनी में वन विभाग की कैंटीन में लैंडस्लाइड होने से घुसा मलबा
वहीं खलिनी में स्थित वन विभाग की कैंटीन में भी लैंडस्लाइड होने से मलबा पूरा कैंटीन के अंदर घुस गया है और कैंटीन पूरी तरह लैंडस्लाइड में आ गई है। गनीमत यह रही कि कैंटीन में चार लोग थे जो की सुरक्षित निकाल लिए गए हैं।

 

 

 

 

 बीते 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बारिश बिलासपुर के भरडी में रिकॉर्ड की गई जहां पर 213 मिली लीटर बारिश हुई है जबकि शिमला जिला में 132 मिलीलीटर बारिश रिकार्ड की गई है शिमला जिला में सुबह 1 घंटे के भीतर ही 62  मिलीलीटर बारिश हुई है मौसम विभाग की ओर से आज भी 6 जिलों  सिरमौर सोलन शिमला बिलासपुर मंडी  और कांगड़ा में रेड अलर्ट रखा गया है इसके अलावा 24 और 25 को भी प्रदेश में भारी बारिश को लेकर  ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा कि प्रदेश में बीते 24 घंटे के दौरान कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है बारिश को लेकर रेड अलर्ट पहले ही जारी कर दिया गया था और आगामी 24 घंटे के दौरान भी भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है इस दौरान कई हिस्सों में भारी- बारिश  होने की आशंका है इसके अलावा 9 जिलों में फ्लैश फ्लड को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है इस दौरान कई हिस्सों में लैंडस्लाइड और पेड़ों के गिरने की भी आशंका बनी हुई है ऐसे में लोगों को ऐतिहात बरतनी की जरूरत है उन्होंने कहा कि पश्चिमी विकशोप और मानसून के सक्रिय होने से प्रदेश में भारी बारिश देखने को मिल रही है और आगामी दो दिन भी बारिश का दौर जारी रहेगा।