अनुराग ठाकुर ने युवाओं से 13-15 अगस्त तक अपने घरों में तिरंगा फहराने का आग्रह किया, और शिमला में एक युवा सम्मेलन को संबोधित भी किया

आदर्श हिमाचल ब्यूरो 

Ads

 

शिमला: केंद्रीय सूचना और प्रसारण और युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने देश में “हर घर तिरंगा” अभियान के उत्सव के एक भाग के रूप में युवाओं से 13 से 15 अगस्त 2022 तक अपने घरों में तिरंगा फहराने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि आज “अगस्त क्रांति” दिवस है और इस अवसर पर हमारे युवाओं को अपने-अपने क्षेत्रों में समर्पण और कड़ी मेहनत के साथ पूरे विश्व के शीर्ष पर तिरंगा फहराने की शपथ लेनी चाहिए। अनुराग ने कहा कि हमारा राष्ट्रीय ध्वज केवल कपड़े का टुकड़ा नहीं है, बल्कि तिरंगे की शक्ति 130 करोड़ भारतीयों को एकजुट करती है।उन्होंने आगे कहा कि हमारे युवाओं को संकल्प लेना चाहिए कि वे देश को एकजुट रखेंगे और भारत को आगे ले जाते हुए मजबूत बनाएंगे। वे आज शिमला में नेहरू युवा केंद्र के सदस्यों, एनएसएस स्वयंसेवकों और विभिन्न युवा मंडलों के साथ आयोजित एक युवा सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन नेहरू युवा केंद्र, शिमला (हि.प्र.) द्वारा किया गया था।

 

 युवाओं के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने भारत दर्शन कार्यक्रम के माध्यम से युवा पीढ़ी में देशभक्ति और राष्ट्रीय एकता की भावना पैदा करने का आह्वान किया।  उन्होंने कहा कि प्रत्येक युवा को अपने राज्य और देश के अन्य स्थानों और हिस्सों का दौरा करना चाहिए और उन्हें देखना चाहिए जिससे उनमें अपनेपन और देशभक्ति की भावना का संचार होगा और उन्हें जिम्मेदार नागरिक बनने में मदद मिलेगी। उन्होंने विभिन्न राज्यों की भाषाओं, संस्कृति और विभिन्न व्यंजनों की बाधाओं को तोड़ने में “एके भारत श्रेष्ठ भारत” (ईबीएसबी) कार्यक्रम की भूमिका का भी उल्लेख किया, जो विभिन्न राज्यों के युवाओं को एक-दूसरे के करीब लाता है। मंत्री ने कहा कि यह राष्ट्र की एकता और अखंडता को बनाए रखने के लिए काम करेगा और इस तरह भारत के गौरव को बढ़ाएगा।

 

 प्रतिभागियों के साथ खुलकर चर्चा में श्री अनुराग ठाकुर ने देश के विभिन्न मुद्दों और समस्याओं पर युवाओं के विचार जानने का प्रयास किया। उन्होंने नेहरू युवा केंद्र, एनएसएस स्वयंसेवकों और विभिन्न युवा मंडलों के युवाओं के साथ महिला सशक्तिकरण, एक भारत श्रेष्ठ भारत, कौशल विकास, खेलों की भूमिका, फिट इंडिया मूवमेंट और करियर परामर्श के मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने आशा व्यक्त की कि भविष्य में भी ऐसी बैठकें होती रहेंगी ताकि देश के युवा सरकारी योजनाओं के बारे में जान सकें और सरकार से संपर्क कर सकें।

 

 मंत्री ने केंद्र सरकार की योजनाओं जैसे हर घर जल योजना, स्वच्छता, उज्ज्वला योजना, और डिजिटल इंडिया आदि की उपलब्धियों का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र में 250 जिम स्थापित किए हैं।

 

 मीडियाकर्मियों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने हर क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति की है। उन्होंने कहा कि खेलों में हमारी उपलब्धियां कई गुना बढ़ गई हैं जैसा कि हाल के राष्ट्रमंडल खेलों के परिणामों से पता चलता है कि भारत ने 61 पदक प्राप्त किए और टूर्नामेंट में चौथा स्थान हासिल किया।