कोरोना अपडेट: प्रदेश में बारहवीं तो सिरमौर की पहली मौत, नाहन के गोविंदगढ़ की 55 वर्षीय महिला ने आईजीएमसी में तोड़ा दम 

गोविंदगढ़ से लगातार मामले आने के बाद मौत ने बढ़ाई चिंता, आठ जिलों से 95 नए मामलोन के साथ 2049 पहुंचा आंकड़ा

आदर्श हिमाचल ब्यूरो
शिमला/सिरमौर। प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस ने एक और जन ले ली है। इसी के साथ प्रदेश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 12 हो गई है। आज आईजीएमसी शिमला में सिरमौर जिले के गोविंदगढ़ मोहल्ले की एक 55 वर्षीय महिला ने दम तोड़ दिया है।
महिला की मौत के साथ ही सिरमौर जिला में भी कोरोना से हुई मौत का खाता खुल चुका है। ये जिला की पहली मौत है। ये मौत इसलिए भी परेशान करने वाली है क्योँकि ये महिला नाहन के उसी गोविंदगढ़ मोहल्ले से संबंध रखती है जहां अब कोरोना वायरस कम्युनिटी स्प्रेड के तौर पर फैल चुका है।
महिला 19 जुलाई को पॉजिटिव आई थी और किडनी रोग के साथ-साथ हाइपरटेंशन में डायबिटीज की बीमारी से ग्रसित होने के कारण शिमला के डीडीयू शिफ्ट कर दिया गया था। यहां हालत अधिक खराब होने के बाद महिला को आईजीएमसी में 2 जुलाई को शिफ्ट किया गया था। लेकिन किडनी रोग के साथ-साथ हाइपरटेंशन में डायबिटीज रोग के कारण महिला ने शनिवार को अपनी जिंदगी की आखिरी सांस ली। मौत की पुष्टि आईजीएमसी शिमला के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ जनकराज ने की है।
इसी के साथ आज प्रदेश में आठ जिलों से कोरोना के 95 नए मरीज सामने आए हैं। इनमें सोलन जिले 35, सिरमौर 25, मंडी 15, चंबा में सात,  ऊना में 6, कांगड़ा में 4, हमीरपुर में 2 और शिमला में 1 मरीज पॉजिटिव निकला है। इसके अलावा आज चार जिलों से 28 मरीज ठीक भी हुए है। इनमे सोलन से सबसे ज्यादा 21, चम्बा में तीन और ऊना व कुल्लू में दो-दो मरीज आज ठीक हो गए हैं।
यह भी पढ़ें: स्टेट पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड का सुपरिडेंट पॉजिटिव,संपर्क में आये 12 लोगों के लिए सैम्पल्स
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सोलन जिले के बीबीएन में 34 कामगार संक्रमित निकले हैं। चंबा में संक्रमित निकले 6 लोगों में एक सेना का जवान, एक आशा वर्कर और एक मजदूर शामिल है। शिमला में भराड़ी स्थित सीआईडी थाना सील कर दिया गया है। यहां एक पुलिस कर्मी संक्रमित निकला था। थाने के पांच मुलाजिमों के भी सैंपल लेकर होम क्वारंटीन कर दिया गया है।
इसके अलावा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड शिमला के एक अधीक्षक के पॉजिटिव आने के बाद 12 मुलाजिमों को सैंपल लेकर होम क्वारंटीन कर दिया। दोनों कार्यालय परिसरों को सैनिटाइज कर दिया गया। सिरमौर के नाहन में गोविंदगढ़ मोहल्ले में 15 और पॉजिटिव मामले आए हैं। इसके अलावा ऊना में संक्रमित 6 लोगों में 3 सेना के जवान हैं। कांगड़ा में तीन संक्रमितों में एक सैन्य जवान शामिल है। हमीरपुर में आए दो कोरोना संक्रमितों में एक उत्तर प्रदेश और दूसरा फरीदाबाद से लौटा है।
राजधानी शिमला में शनिवार को कोरोना संक्रमण का एक और नया मामला आया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एक अधीक्षक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम अब इस पॉजिटिव व्यक्ति को कोविड केयर सेंटर मशोबरा शिफ्ट करने की तैयारी कर रही है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी जिला शिमला डॉक्टर सुरेखा चोपड़ा ने इसकी पुष्टि की है।
हाल ही में पॉजिटिव आए एडवोकेट जनरल के संपर्क में आने के बाद उनका कर्मचारी भी पिछले दिन पॉजिटिव आया था। अब बोर्ड का अधीक्षक भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। बताया जा रहा है कि यह व्यक्ति पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आया था। मामला आने के बाद अब यहां भी हड़कंप मचा हुआ है।
उधर शनिवार को रिपन अस्पताल में संस्थागत औप होम क्वारंटीन के अलावा एडवोकेट जनरल के संपर्क में आए लोगों के सैंपल भरे गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कुल 55 सैंपल लिए। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2049 को गई है। 847 सक्रिय मामले हैं। 1173 ठीक हो गए हैं। 12 की मौत हुई है और 15 राज्य के बाहर चले गए हैं।