शिमला: हिमाचल प्रदेश में बीते 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है, जिससे भारी जानमाल का नुकसान हुआ है. सूबे में अभी तक सबसे अधिक कहर लाहुलस्पीति पर बरसा है. लाहौल स्पीति के उदयपुर में बादल फटने से आए मलबे में तीन लोगों की मौत हो गई है और अभी भी 7 लोग लापता हैं, वहीं 2 लोग घायल हुए हैं. साथ ही प्रदेश के 4 बड़े नेशनल हाईवे बंद हो चुके हैं, जिसमें लेह मनाली, चंबा पठानकोट जैसे बड़े नेशनल हाईवे सम्मिलित हैं.

यह भी पढ़े: हिमाचल भारी बारिश मचा रही तबाही, शिमला में कई गाड़ियां दबी, पानी की पाईपें टूट, जगह-जगह पेड़ गिरने से यातायात भी हुआ प्रभावित

मंगलवार को उदयपुर में आए जल प्रलय में दो वाहन भी बह गए हैं, जिनका अभी तक पता नहीं चल सका है. चंबा में सलूणी में पहाड़ गिरने से एक की मौत हो चुकी है, जबकि चनेड में जेसीबी हेल्पर अब तक नहीं मिल पाया है और पठानकोट चंबा हाईवे भी बंद है. यह प्रबंधन की दोपहर 12:00 बजे की रिपोर्ट में है.

यह भी पढ़े: हिमाचल: कहर बन बरस रहा मानसून, लाहौल-स्पिति में नाले में आई बाढ़ में दस लोग लापता, किन्नौर में बादल फटने से भारी तबाही

कुल्लू जिले में दिल्ली महिला टूरिस्ट समेत मां-बेटे बहे

कुल्लू जिले में पार्वती नदी को जोड़ने वाली ब्रह्म गंगा नाले में भारी बारिश के कारण बादल फटने से आए मलबे में दिल्ली महिला टूरिस्ट समेत मां-बेटे पूनम (25) और बेटा निकुंज (4) बह गए हैं, जिनका अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है. मणिकर्ण का एक शख्स भी नदी में बह गया जो अभी भी पता चल रहा है.

बादल फटने के कारण उदयपुर में मंगलवार रात करीब 8:00 बजे अचानक बाढ़ आ गई, जिस वजह से मजदूरों के दौ टेंट और एक निजी जेसीबी बह गई. 19 वर्षीय मजदूर मोहम्मद अल्फाज घायल हो गए. लापता लोगों की तलाश राज्य पुलिस और आईटीबीपी की टीम कर रही है.

दो गाड़ियां बहीं एक का चालक अब तक लापता

जिलाधीश लाहौल स्पीति नीरज कुमार का कहना है कि तांदी-उदयपुर मार्ग पर तोजिंन में देर रात भारी बारिश के कारण आए जल सैलाब में दो गाड़ियां बह गई. इनमें से एक गाड़ी पांगी की तरह, दूसरी जालमा की तरफ जा रही थी. बीआरओ की जेसीबी अभी इन्हें निकालने की कोशिश कर रही है, लेकिन अब तक एक ही व्यक्ति को मलबे से निकाला जा सका है, जिसे कुल्लू अस्पताल रेफर कर दिया गया है. गाड़ियों के बारे में अभी तक पता नहीं चल पाया है साथ ही रेस्क्यू के लिए एनडीआरएफ की टीम मंडी से बुलाई गई है.

 

Related Posts