स्वास्थ्य क्षेत्र में मंडी जिला का डंका, कायाकल्प योजना में मिले लाखों के पुरस्कार

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

 

मंडी: कायाकल्प योजना के तहत मंडी जिला के नागरिक चिकित्सालय सरकाघाट को प्रदेश भर में दूसरा स्थान हासिल करने पर 15 लाख रुपये के नगद पुरस्कार से नवाजा गया है । योजना के तहत जिला के कुल 25 स्वास्थ्य संस्थानों को अलग-अलग श्रेणियों में लाखों रुपये के नगद पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है ।

 

यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. देवेन्द्र शर्मा ने दी । वे सोमवार को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग मण्डी द्वारा क्षेत्रीय अस्पताल में आयोजित कायाकल्प पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे । वरिष्ठ चिकित्सा अघिक्षक डॉ0 धर्मसिंह वर्मा ने समारोह की अध्यक्षता की ।

 

डॉ. देवेन्द्र शर्मा ने बताया कि नागरिक चिकित्सालय सरकाघाट के अलावा क्षेत्रीय अस्पताल, मंडी को बेहतर कार्य के लिए 3 लाख रुपये का नगद पुरस्कार प्राप्त हुआ है। केटैगरी दो में प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर नागरिक चिकित्सालय करसोग को 5 लाख रुपये तथा कटैगरी तीन में प्रथम रहने पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पंडोह को 2 लाख रुपये के नगद पुरस्कार से सम्मानित किया गया है । इसके अतिरिक्त जिला के 19 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, जिनमें चौंतड़ा, थुनाग, बग्गी, चुकू, देवधार, जाछ, फतेहपुर, गोपालपुर, भद्रवाड़, मकरेडी, पाली, द्रमण, नसलोह, कमांद, कड़कोह, स्योह, झुंगी और लेदा शामिल हैं, को 50-50 हजार रुपये के इनाम दिए गए हैं ।

 

 

डॉ0 धर्म सिंह वर्मा ने इस कामयाबी के लिए स्वास्थ्य विभाग मंडी की पूरी टीम को बधाई दी हैं। उन्होंने कहा कि विभाग के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों ने बड़ी लगन और मेहनत से अपनी बेहतर सेवाएं प्रदान की हैं और सबके प्रयासों से गुणवतापरक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में कामयाबी मिली है ।

 

इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 दिनेश ठाकुर ने कहा कि इस सफलता में पूरी टीम के साथ-साथ सफाई और सुरक्षा कर्मचारियों की भूमिका भी बहुत अहम है ।

 

स्वास्थ्य विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 प्रीति ने बताया कि कायाकल्प योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम प्रदेश में अस्पतालों का निरीक्षण करती है और गुणवता के स्तर पर बेहतर काम कर रहे अस्पतालों को पुरस्कृत किया जाता है।

 

समारोह में क्षेत्रीय अस्पताल मंडी में तैनात मैट्रन सिस्टर अरुणा लुथरा को हाल ही में मिले प्रतिष्ठित फलोरैंस नाइटिन्गेल अवार्ड के लिए विशेष रूप से सम्मानित किया गया । बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर का फलोरैंस नाइटिन्गेल अवार्ड उत्कृष्ट नर्सिंग सेवाओं के लिए प्रदान किया जाता है ।मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सिस्टर लूथरा को उनकी उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए कहा कि उनकी उत्कृष्ट सेवाओं से न केवल जिला बल्कि प्रदेश का नाम रोशन हुआ है ।

 

इस अवसर पर नर्सिग स्कूल मण्डी के प्रशिक्षुओं ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के समापन पर सभी को पारितोषिक दिए गए।