ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की
मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए सोलन ज़िला में चलेगा विशेष अभियान – मनमोहन शर्मा

Ads

ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में आज यहां सहायक निर्वाचन अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में लोकसभा निर्वाचन-2024 के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न विषयों की समीक्षा की गई।
ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी सहायक निर्वाचन अधिकारी मतदान सूचियों से सम्बन्धित आवश्यक प्रक्रियाएं निर्धारित समयावधि में पूरी करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि नए मतदाता से मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए 04 मई, 2024 तक आवेदन प्राप्त किए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि 85 वर्ष से अधिक आयु तथा दिव्यांग (40 प्रतिशत से अधिक) व आवश्यक सेवाओं में सेवारत मतदाताओं को चिन्हित कर उनसे फॉर्म 12डी निश्चित समयावधि में प्राप्त कर लें और घर से मतदान की सुविधा इत्यादि के बारे में भी समय रहते सम्बन्धित वर्गों के मतदाताओं की सहमति प्राप्त कर लें।
मनमोहन शर्मा ने सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों को प्रत्येक मतदान केन्द्र का भौतिक सत्यापन करने तथा वहां पर न्यूनतम सुनिश्चित सुविधाएं एवं विस्तारित न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध करवाने को कहा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार सभी मतदान केन्द्रों में बाधा रहित व सुगम आवागमन, रैम्प, व्हील चेयर, शौचालय, पेयजल सुविधा के साथ ही स्वयंसेवियों की तैनाती के भी उचित प्रबन्ध किए जाएं।
ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने ई.वी.एम. की रैंडमाईजेशन, इनके वितरण के दौरान कार्यकारी दण्डाधिकारी की तैनाती, समुचित सुरक्षा और इनके परिवहन वाहनों पर जी.पी.एस. ट्रैकिंग व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने ई.वी.एम. और वी.वी.पैट. मशीनों की कमिशनिंग के लिए स्थल का चयन, उम्मीदवारों को इस बारे सूचित करने, मतदान कर्मियों को पर्याप्त प्रशिक्षण और इस प्रक्रिया की वीडियोग्राफी इत्यादि निर्धारित अवधि में सुनिश्चित करने को कहा।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि वितरण एवं प्रापण केन्द्रों में मतदान कर्मियों के लिए विभिन्न कल्याणकारी उपाय भी सुनिश्चित किए जाएं। इसमें चिकित्सक और पैरामेडिकल स्टाफ सहित जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धतता, आपात स्थिति में एम्बुलेंस इत्यादि की भी व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि मतदान कर्मियों के लिए निर्वाचन ड्यूटी प्रमाण पत्र एवं डाक मतपत्र की प्रक्रिया भी तय अवधि में पूरी कर ली जाए। उन्होंने आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए स्थापित नियंत्रण कक्षों की निगरानी, आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर समयबद्ध व त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि विभिन्न राजनीतिक दलों एवं उम्मीदवारों की ओर से वांछित अनुमतियां भी समयबद्ध प्रदान की जाएं।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम के तहत लोगों को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने इसके लिए सघन अभियान निरंतर जारी रखने को कहा। विशेष तौर पर शहरी क्षेत्रों में स्वयंसेवियों की मदद से बूथ स्तर के अधिकारी लोगों को घर-घर जाकर मतदान के महत्व के बारे में जागरूक करें। निर्वाचन विभाग के मिशन-414 के अंतर्गत सोलन व अर्की विधानसभा क्षेत्रों के कम मत प्रतिशतता वाले मतदान केन्द्रों में विशेष अभियान के तहत लोगों को प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि इसके लिए स्कूली छात्रों के माध्यम से मतदान अवश्य करने सम्बन्धी एक संकल्प पत्र उनके परिजनों तक भेजा जाएगा। इसके अतिरिक्त विभिन्न प्रशासनिक व अन्य अधिकारी ऐसे क्षेत्रों में पहुंचकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने सहायक निर्वाचन अधिकारियों को शतायु मतदाताओं से सम्पर्क कर उन्हें सम्मानित करने तथा एक प्रेरक के रूप में मतदान करने सम्बन्धी उनका संदेश युवा व अन्य मतदाताओं तक पहुंचाने को भी कहा। उन्होंने मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए हस्ताक्षर अभियान, नुक्कड़-नाटक व गीत-संगीत के माध्यम से भी प्रचार करने पर बल दिया।