जिला ऊना में वितरित किए गए 25,964 निशुल्क गैस सिलेंडर

गृहिणी सुविधा योजना में 9,000 व उज्ज्वला योजना के तहत दिए गए 16,964 फ्री गैस सिलेंडर

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

ऊना। कोरोना संकट में सबसे ज्यादा असर गरीब तथा रोजाना कमाकर खाने वाले वर्ग पर पड़ा है। लॉकडाउन में लगी पाबंदियों के बीच रोजगार के साधन सीमित हो गए तथा बहुत से परिवारों की दैनिक जरूरतें को पूरा करने का संकट खड़ा हो गया। सरकार ने ऐसे वर्ग की पीड़ा को समझ कर संवेदनशीलता दिखाई तथा निशुल्क गैस सिलेंडर देने का फैसला किया गया।

Ads

यह भी पढ़ेः- सरकार के निर्देश के बाद भी ऊपरी क्षेत्र में बाहर से आने वाले लोगो को नही दी जा रही जवाबदेही होम क्वारंटीन की सुविधा

केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना के तहत लॉकडाउन के दौरान जिला ऊना के लगभग 6000 परिवारों को 16,964 निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर प्रदान किए गए। इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने प्रति लाभार्थी परिवार को तीन-तीन सिलेंडर निशुल्क प्रदान किए। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने 23 मार्च से लेकर 1 जून 2020 तक ऊना उपमंडल में 3334, हरोली में 3142, बंगाणा में 3271, अंब में 4554 तथा गगरेट में 2663 सिलेंडर प्रदान किए गए
उज्ज्वला योजना की लाभार्थी ऊना के वार्ड नंबर 9 निवासी पूनम देवी ने कहा  ”कोरोना के चलते डॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार ने हमें तीन रसोई गैस सिलेंडर निशुल्क दिए हैं, जिससे काफी राहत मिली। उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार की बहुत ही सराहनीय योजना है और इससे हमें धुएं से आजादी मिली है।”
सोमनाथ ने कहा ” परिवार में तीन सदस्य हैं। मैं, मेरी पत्नी तथा बेटी। उज्ज्वला योजना में पत्नी के नाम पर कनेक्शन मिला है, जिसमें हमें गैस कनेक्शन के साथ चूल्हा भी सरकार की ओर से मिला है। साथ ही लॉकडाउन के दौरान उज्ज्वला योजना के तहत हमें तीन गैस सिलेंडर फ्री भी दिए गए हैं। मोदी सरकार का हम हार्दिक धन्यवाद करते हैं।”
   केंद्र सरकार की तर्ज पर हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में शुरू हुई गृहिणी सुविधा योजना भी कोरोना संकट के बीच लाभार्थियों के लिए वरदान बनी है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को एक-एक गैस सिलेंडर निशुल्क प्रदान किया गया तथा एक मई से लेकर 15 जून 2020 तक जिला ऊना में लगभग 9000 परिवारों को एक-एक फ्री सिलेंडर प्रदान किया गया।
गृहिणी सुविधा योजना की लाभार्थी ऊना निवासी बिशनी देवी ने कहा “घर में कमाने वाला एक ही सदस्य है और परिवार में खाने वाले छह लोग हैं। पति दिहाड़ी मजदूरी करता है और उसी से परिवार का खर्च चलता है। लॉकडाउन में एक सिलेंडर प्रदेश सरकार ने दिया है, जिसके लिए हम मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का धन्यवाद करते हैं। पहले भी सरकार ने एक सिलेंडर फ्री में दिया था।”
  ऊना निवासी रीता देवी ने कहा “पहले लकड़ियों से खाना बनना पड़ता था और बड़ी मुश्किल होती थी लेकिन गृहिणी सुविधा योजना में प्रदेश सरकार ने सिलेंडर के साथ-साथ, पाइप व रेगुलेटर भी प्रदान किया है। अब समय की बचत होती है और धुएं से भी छुटकारा मिला है। लॉकडाउन में एक अतिरिक्त गैस सिलेंडर निशुल्क मिलने से काफी फायदा हुआ, जिसके लिए प्रदेश सरकार का शुक्रिया।”
    खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक ऊना विजय सिंह हमलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरूआत की थी, जिसका उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत  केंद्र सरकार बीपीएल, एससी और एसटी परिवारों को गैस कनेक्शन की सुविधा प्रदान कर रही है। जबकि हिमाचल प्रदेश सरकार की गृहिणी सुविधा योजना के तहत उन लोगों को रसोई गैस कनेक्शन की सुविधा से जोड़ा गया है, जिनके घरों में गैस सुविधा नहीं थी। इस योजना के तहत लाभ उन परिवारों को मिल रहा है जो परिवार उज्जवला योजना से नहीं जुड़ पाए हैं।
   इस संबंध में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब भारत में लॉक डाउन करने की घोषणा की तो उसके कुछ दिन बाद ही गरीब लोगों के लिए राहत की कई घोषणा की गई। इनमें उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर देना भी शामिल है। इसी प्रकार से मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने भी गृहिणी सुविधा योजना के तहत एक-एक फ्री सिलेंडर दिया है। सरकार संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रही है और प्रत्येक वर्ग को कुछ न कुछ राहत प्रदान करने के लिए प्रयासरत है।