नशा मुक्त हिमाचल अभियान के तहत जिला ऊना को मिला आवार्ड

मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से नशा मुक्त हिमाचल अभियान के तहत दिलाई शपथ
मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से नशा मुक्त हिमाचल अभियान के तहत दिलाई शपथ
आदर्श हिमाचल ब्यूरो
शिमला। नशा मुक्त हिमाचल अभियान के तहत अभियान को बेहतरीन ढंग से क्रियान्वित करने के लिए जिला ऊना को आज प्रदेश स्तर पर पुरस्कार प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में जिला ऊना को पुरस्कृत किया। उपायुक्त ने यह पुरस्कार प्राप्त करने के लिए संबंधित विभागों के साथ-साथ समस्त जिलावासियों को बधाई दी है तथा उम्मीद व्यक्त की कि जिला प्रशासन के नशा मुक्त ऊना अभियान को क्रियान्वित करने में भी अपना सहायोग प्रदान करेंगे।

इस अवसर पर बोलते हुए उपायुक्त राघव शर्मा ने कहा कि नशा मुक्त हिमाचल अभियान के तहत ही ऊना में नशा मुक्त ऊना अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य समाज के विभिन्न वर्गों को जोड़ते हुए संगठित तौर पर नशे के खिलाफ जन जागरूकता लाना है। 

उन्होंने कहा कि इस बार नशीले पदार्थों के दुरूपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस का थीम “लोग पहले”- कलंक और भेदभाव से रोके, रोकथाम को मजबूत करना को केंद्र में रखा गया हैं। उन्होंने कहा कि नशे से पीड़ित व्यक्ति के प्रति लोगों व समाज़ को भी अपनी सोच को बदलना होगा ताकि नशे की आदत से पीड़ित व्यक्ति को इस दलदल से बाहर निकाला जा सके।
उन्होंने कहा कि नशीली दवाओं का काम एक संगठित अपराध है तथा इसके लिए राष्ट्र विरोधी ताकतें धन उपलब्ध करवा रही हैं। नशे की लत से हमारे युवाओं को पहले आदत डलवाई जाती है फिर वे इस बीमारी का शिकर होकर मानसिक, शारीरिक व सामाजिक तौर पर कमज़ोर होते हैं। उन्होंने कहा कि नशे की लत से पीड़ित व्यक्ति का परिवार और समाज पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि नशे की आदत घर और समाज़ से ही विकसित होती है जो बाद में एक विकराल रूप धारण कर व्यक्ति को नष्ट कर देती है। उन्होंने अभिभावाकों से बच्चों के साथ निरंतर संवाद स्थापित करने पर बल दिया ताकि कोई असमाजिक तत्व हमारी युवा पीढ़ी को नशे की दलदल में न धकेल सके।
Ads