डॉ. वाईएस परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी

भविता जोशी

सोलन। डॉ. वाईएस परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) की प्रवेश परीक्षा के स्कोर के आधार पर अपने विभिन्न स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रम में एडमिशन देगा। यह परीक्षा राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जाएगी।

विश्वविद्यालय के बीएससी (ऑनर्स) हॉर्टिकल्चर, बीएससी (ऑनर्स) फॉरेस्ट्री और बीटेक बायोटेक्नोलॉजी की सामान्य सीटों पर प्रवेश राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित आईसीएआर-एआईईईए (यूजी) 2021 में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। इसी तरह, स्नातकोत्तर कार्यक्रम- एमएससी और एमबीए (कृषि व्यवसाय) और पीएचडी में प्रवेश भी क्रमशः आईसीएआर-एआईईईए (पीजी) और and एआईसीइ -जेआरएफ/एसआरएफ में प्राप्त अंकों के आधार पर मिलेगा।
वह उम्मीदवार, जो विश्वविद्यालय की स्नातक कार्यक्रम की सेल्फ-फाइनेंसिंग सीटों और एमबीए (सामान्य) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें आईसीएआर परीक्षा नहीं देनी होगी। हालांकि, उन्हें विश्वविद्यालय के ऑनलाइन आवेदन पत्र को भरना होगा। स्नातक कार्यक्रम की सेल्फ-फाइनेंसिंग सीट पर प्रवेश योग्यता परीक्षा की मेरिट के आधार पर मिलेगा। एमबीए (सामान्य) के लिए एचपी मैट परीक्षा की योग्यता के आधार पर प्रवेश मिलेगा, जिसके बाद विश्वविद्यालय में ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू होगा। पीएचडी प्रबंधन में प्रवेश, योग्यता परीक्षा (एमबीए) की मेरिट के आधार पर होगा।
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने अपने कंप्यूटर आधारित आईसीएआर-एआईईईए (यूजी), आईसीएआर-एआईईईए (पीजी) एन्ड एआईसीइ -जेआरएफ/एसआरएफ परीक्षा की तारीखों को अधिसूचित कर दिया है। आवेदन पत्र ऑनलाइन https://icar.nta.ac.in पर 20 अगस्त तक भरा जा सकता है। आईसीएआर-एआईईईए (यूजी) की परीक्षा 7, 8 और 13 सितंबर को होगी, जबकि आईसीएआर-एआईईईए (पीजी) एन्ड एआईसीइ -जेआरएफ/एसआरएफ की परीक्षा 17 सितंबर को होगी।
संबंधित आईसीएआर परीक्षाओं में भाग लेने के अलावा, उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.yspuniversity.ac.in पर जाकर विश्वविद्यालय का ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना अनिवार्य है। जो उम्मीदवार आईसीएआर प्रवेश परीक्षा में भाग नहीं लेता है या विश्वविद्यालय के ऑनलाइन आवेदन पत्र को जमा करने में विफल रहते हैं, वो एड्मिशन के लिए पात्र नहीं होंगे।

Related Posts