सितंबर में 10 हजार करोड़ रुपए की दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंगः बिक्रम सिंह ठाकुर

ऊना: आज कैबिनेट मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने औद्योगिक क्षेत्र मैहतपुर में 1.61 करोड़ रुपए के उद्घाटन व शिलान्यास किए. गत देर सांय उन्होंने छठे राज्य वित्तायोग सतपाल सिंह सत्ती की उपस्थिति में 13.61 लाख रुपए से निर्मित पंप हाउस व अटेंडेंट रूम, 35.24 लाख रुपए की लागत से आरसीसी ओवर हैड जल भंडारण टैंक, 10.96 लाख रुपए से बनी दो हाई मास्ट लाइट्स तथा 83.27 लाख रुपए की लागत से बनी प्री-कास्ट स्लैब का शुभारंभ किया. बिक्रम ठाकुर ने 19.15 लाख रुपए की लागत से मैहतपुर में बनने वाले शॉपिंग बूथ का शिलान्यास भी किया.

इस अवसर पर उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में निवेश को आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार भरसक प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि धर्मशाला में हुई ग्लोबल इनवेस्टर मीट में 96 हजार करोड़ रुपए से अधिक के एमओयू हुए तथा पहली ग्राउंड ब्रेकिंग में 13 हजार करोड़ रुपए से अधिक का निवेश धरातल पर उतरा गया. उन्होंने कहा कि सरकार दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सितंबर माह में आयोजित करने पर विचार कर रही है, जिसमें 10 हजार करोड़ का निवेश आएगा.

बीबीएन को इंडस्ट्रियल कॉरिडोर से जोड़ने को मंजूरी

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश का कोई भी औद्योगिक क्षेत्र इंडस्ट्रियल कॉरिडोर से नहीं जुड़ा था, जिससे राज्य में निवेश आने में समस्या होती थी. लेकिन अब बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ औद्योगिक क्षेत्र को कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर लूप के साथ जोड़ने को मंजूरी मिल गई है. इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करते हुए ठाकुर ने कहा कि इससे हिमाचल प्रदेश में निवेश को गति मिलेगी. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के लिए मंजूर की गई औद्योगिक विकास योजना को वर्ष 2022 से आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के साथ उठाया गया है और उम्मीद है कि केंद्र सरकार इस बारे में हिमाचल प्रदेश के हक में फैसला लेगी.

मैहतपुर उद्योगपति संघ की मांगों पर उन्होंने कहा कि इन्हें पूरा करने के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध करवाया जाएगा.

जिला ऊना में हो रहा उद्योगों का विकास

इस अवसर पर उपस्थित छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि जिला ऊना निवेश के लिए हर लिहाज से उपयुक्त है तथा यहां पर उद्योगों का निरंतर विकास हो रहा है. सत्ती ने कहा कि केंद्र सरकार ने ऊना में अनाज आधारित इथेनॉल प्लांट, हिंदुस्तान पेट्रोलियम का टर्मिनल व रेल-फैड पीओएल टर्मिनल को स्वीकृति प्रदान की है, जिनकी कुल लागत 700 करोड़ रुपए से अधिक है. इससे जिला में विकास की रफ्तार तेज होगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार भी ऊना जिला में विकास के लिए प्रयासरत है. तीस करोड़ रुपए की लागत से ऊना में भव्य आईएसबीटी का निर्माण किया गया है. आने वाले समय में पुराना बस स्टैंड पर बहुद्देशीय कॉम्पलेक्स बनाया जाएगा. जहां पर टैक्सियों के लिए पार्किंग. शॉपिंग मॉल तथा शौचालय का निर्माण किया जाएगा.

इस अवसर पर एचपीएसआईडीसी उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार, जिला परिषद अध्यक्षा नीलम कुमारी, एपीएमसी अध्यक्ष बलबील बग्गा, भाजपा मंडल अध्यक्ष हरपाल सिंह गिल, अध्यक्ष नगर परिषद मैहतपुर-बसदेहड़ा अंजू बाला, भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी सुमित शर्मा, उद्योग संघ के अध्यक्ष चमन कपूर, अनिल सपाटिया, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र अंशुल धीमान, श्रम अधिकारी प्रेम सिंह चंबियाल, जिला रोजगार अधिकारी अनीता गौतम, भट्टा मालिक उद्योग संघ के जिला अध्यक्ष पीएल भारद्वाज सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे.

बसदेहड़ा में किया रामलीला मंच का शिलान्यास

इसके उपरांत उद्योग, परिवहन, श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम ठाकुर ने बसदेहड़ा में रामलीला मंच के निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया.

Related Posts