हमीरपुर -सेना भर्ती की संयुक्त प्रवेश परीक्षा अब एक नवंबर को, टौणी देवी में आंगनबाड़ी कर्मचारियों के साक्षात्कार 30 को 

सेना भर्ती की संयुक्त प्रवेश परीक्षा अब एक नवंबर को
सेना भर्ती की संयुक्त प्रवेश परीक्षा अब एक नवंबर को

आदर्श हिमाचल ब्यूरो 

हमीरपुर। थल सेना में सैनिक जनरल ड्यूटी के पदों के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा हेतु चयनित हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना के युवाओं की परीक्षा अब एक नवंबर को होगी। पहले यह परीक्षा 28 जून 2020 को होनी थी, लेकिन कोरोना संकट के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर के निदेशक कर्नल एन सतीश कुमार ने बताया कि परीक्षा केंद्र और समय के बारे में उम्मीदवारों को ई-मेल के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा। इसके अलावा उम्मीदवार किसी भी कार्य दिवस को सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर के दूरभाष नंबर 01972-222214 पर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कर्नल ने बताया कि चयनित उम्मीदवारों को अब नए रोल नंबर जारी किए जाएंगे। ये रोल नंबर उन्हें परीक्षा केंद्र पर ही दिए जाएंगे। इसलिए सभी उम्मीदवार परीक्षा के दिन अपने पुराने एडमिट कार्ड अवश्य साथ लाएं। उन्हें इन एडमिट कार्ड के आधार पर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। निदेशक ने बताया कि परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों को मास्क, दस्ताने और सेनिटाइजर के प्रयोग के अलावा कोरोना से संबंधित अन्य सभी सावधानियों एवं नियमों का भी पालन करना होगा। इन नियमों का उल्लंघन करने वाले उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

वहीं बाल विकास परियोजना टौणी देवी के अंतर्गत विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों में खाली पड़े आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के पदों के लिए साक्षात्कार 30 सितंबर को टौणी देवी स्थित बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय में होंगे।
बाल विकास परियोजना अधिकारी कल्याण चंद ठाकुर ने बताया कि ग्राम पंचायत टपरे के आंगनबाड़ी केंद्र टपरे और ग्राम पंचायत डाडू के आंगनबाड़ी केेंद्र दयोग में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का एक-एक पद भरा जाएगा।

ग्राम पंचायत जंदड़ू के आंगनबाड़ी केंद्र जंदड़ू, ग्राम पंचायत पंजोत के आंगनबाड़ी केंद्र छौं, ग्राम पंचायत बराड़ा के आंगनबाड़ी केंद्र बराड़ा-1, ग्राम पंचायत नाडसीं के आंगनबाड़ी केंद्र ककडिय़ार और ग्राम पंचायत सराहकड़ के आंगनबाड़ी केंद्र भरेटा, आंगनबाड़ी केंद्र सराहकड़, ग्राम पंचायत चंबोह के आंगनबाड़ी केंद्र चुहाग और ग्राम पंचायत दिम्मी के आंगनबाड़ी केंद्र भदरू में सहायिका का एक-एक पद भरा जाएगा।

बाल विकास परियोजना अधिकारी ने बताया कि ग्राम पंचायत भेरडा के आंगनबाड़ी केंद्र भेरडा में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए अभी साक्षात्कार नहीं लिए जाएंगे, क्योंकि इसका मामला अभी न्यायालय में लंबित है।
उन्होंने बताया कि उक्त पदों के लिए 21 से 45 वर्ष तक आयु की महिलाएं सादे कागज पर आवेदन कर सकती हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पद के लिए आवेदक कम से कम बारहवीं पास होनी चाहिए, जबकि सहायिका के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास रखी गई है। सहायिका के पद के लिए अगर आठवीं पास एक भी महिला आवेदन नहीं करती है तो पांचवीं पास महिला भी साक्षात्कार दे सकती है।

उक्त पदों के लिए संबंधित आंगनबाड़ी केंद्र के अंतर्गत आने वाले गांवों की महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं।  एक जनवरी 2020 की पारिवारिक स्थिति के आधार पर अभ्यर्थी के परिवार के मुखिया के नाम जारी आय प्रमाण पत्र के अनुसार परिवार की वार्षिक आय 35000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। पात्र महिलाएं साक्षात्कार शुरू होने से एक घंटे पहले तक आवेदन कर सकती हैं। साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों को बुलावा पत्र नहीं भेजे जाएंगे। जो महिलाएं पहले आवेदन कर चुकी हैं, उन्हें दोबारा आवेदन पत्र जमा करवाने की आवश्यकता नहीं है। अधिक जानकारी के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय के दूरभाष नंबर 01972-278393 पर संपर्क किया जा सकता है। संबंधित ग्राम पंचायत कार्यालय, महिला मंडल कार्यालय और आंगनबाड़ी केंद्र से भी जानकारी हासिल की जा सकती है।