धर्मशाला: मौसम विभाग द्वारा कांगड़ा जिला में 27 जुलाई से 28 जुलाई तक मौसम खराब रहने तथा बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसमें मौसम विभाग  द्वारा जारी बुलेटिन में 27 तथा 28 जुलाई को भारी से भारी बारिश की संभावना बताई गई है। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने बताया कि सभी लोगों को नदी नालों तथा खड्डों के किनारे जाने की मनाही की गई है।

ये भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश व्यापार मंडल ने बाहरी लोगों को व्यापार मेलों के आयोजन की में अनुमति का विरोध किया

डा निपुण जिंदल ने कहा कि कांगड़ा जिला के सभी अधिकारियों को भी अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं तथा मोबाइल व अन्य माध्यमों से जिला कंट्रोल रूम तथा उपमंडल कंट्रोल रूम के संपर्क में रहें ताकि किसी भी आपातकालीन स्थिति में राहत कार्यों के लिए त्वरित कदम उठाए जा सकें। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन के लिए जिला तथा उपमंडल स्तर पर भी होमगार्ड की टीम के साथ साथ वालंटियर्स की टीमें भी गठित की गई हैं।

उन्होंने कहा कि उपमंडलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि आपदा प्रबंधन के लिए पहले से ही तैयारी करके रखें इसके साथ ही पीडब्लयूडी विभाग को मार्गों इत्यादि के अवरूद्व होने की स्थिति में जेसीबी तथा अन्य उपकरणों को तैयार करने रखने के निर्देश दिए गए हैं। उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से आपदा प्रबंधन का प्लान भी तैयार किया गया है तथा सभी विभागों के नोडल अधिकारियों का संपर्क नंबर की सूची भी तैयार की गई है ताकि आपातकालीन स्थिति में त्वरित प्रभाव से राहत कार्यों को पूरा किया जा सके।

Related Posts