दुनिया का सबसे ऊंचा ईवी चार्जिंग स्टेशन काजा में खुला

लाहुल-स्पीति: पुणे स्थित स्टार्ट-अप गोईगोनेटवर्क, जो इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में माहिर है, ने पश्चिमी हिमालय में काजा, स्पीति घाटी में भारत एसी और डुअल सॉकेट टाइप 2 चार्जर स्थापित किए हैं. समुद्र तल से 3,800 मीटर ऊपर, यह इसे दुनिया का सबसे ऊंचा EV चार्जिंग स्टेशन बनाता है.

भारत एसी और डुअल सॉकेट टाइप 2 चार्जर में मेक-इन-इंडिया प्रमाणन और एआरएआई और ओसीए प्रमाणन का अनुपालन है. चार्जिंग स्टेशन होटल दय्जोर में स्थित है और सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर और कारों को चार्ज कर सकता है.

ईवी चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन विश्व शून्य-उत्सर्जन दिवस (21 सितंबर) को महेंद्र प्रताप सिंह, एसडीएम काजा और गोईगोनेटवर्क की मानवी रॉले और प्रतीक्षा दास द्वारा किया गया था, जिन्होंने मनाली से काजा तक टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर की सवारी की थी. उन्होंने हिमाचल प्रदेश में ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए टीवीएस मोटर कंपनी के साथ साझेदारी की.

सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार हरित भविष्य की दिशा में शून्य-उत्सर्जन और स्थिरता को बढ़ावा देने की इच्छुक है.

धीमन कदम, सह-संस्थापक और गो ईगो नेटवर्क के सीएमओ ने कहा कि भारत में ईवी को अपनाना बढ़ रहा है, और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में तेजी से बदलाव के लिए चार्जिंग स्टेशनों के एक मजबूत नेटवर्क की आवश्यकता है. हमारा उद्देश्य उन सभी लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ चार्जिंग अनुभव प्रदान करना है जो इस स्थायी परिवर्तन में भाग लेना चाहते हैं. जबकि हम उच्चतम मोटर योग्य सड़कों में से एक पर चार्जिंग स्टेशन की स्थापना के बारे में उत्साहित हैं, हम निकट भविष्य में और भी बहुत कुछ स्थापित करने की आशा करते हैं.