खेगसू सब्जी मंडी में सुबह 9 से शाम 6 बजे तक बिकेगा सेब

प्रशासन ने लोकनिर्माण, पुलिस और अन्य विभागों को तैयार रहने के निर्देश

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

आनी।  खेगसू स्थित  सब्जी मंडी में इस बार सेब सुबह 9 बजे से लेकर शाम के 6 बजे तक ही बिकेगा। कोरोना के खतरे को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। सेब शाम के छह से रात के 9 बजे तक अनलोड होगा और उसके बाद मंडी को बंद कर दिया जाएगा। सेब सीजन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आयोजित बैठक के बाद ये बात एसडीएम आनी चेत सिंह ने ये बात कही।

यह भी पढ़ेः- आर.टी.पी.सी.आर. मशीन युक्त प्रयोगशालाओं में विलंब क्यों – डॉ. के. एल० शर्मा

Ads
उन्होंने कहा कि सेब सीजन को देखते हुए आज आयोजित बैठक में सभी संबंधित विभागों को तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत एनएच अथॉरिटी को सैंज से लेकर लुहरी तक सड़क को दुरुस्त करने और कुछ पासिंग प्वाइंट बनाने को कहा गया है। इसी तरह एनएच पर किसी भी तरह का मलवा न हो इसके लिए भी एनएच के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। वहीं लोक निर्माण विभाग को लुहरी से लेकर खेगसू से मलवा हटाने को कहा गया है ताकि यातायात व्यवस्था सुचारू हो सके। एक सप्ताह के भीतर सैंज से लेकर खेगसू तक सड़क पर किसी भी प्रकार मलवा हटा दिया जाएगा।
    बैठक के मौके पर एसडीएम चेत सिंह ने कहा कि लोक निर्माण विभाग को मशीनी दुरुस्त करने के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं ताकि मॉनसून के दौरान बंद सड़कों को समय पर खोला जा सके। इसके तहत लोकनिर्माण विभाग वर्तमान मशीनरी के अलावा 10 और जेसीबी किराए पर लेगा। भारी बारिश के दौरान जरूरत के हिसाब से इन जेसीबी का प्रयोग मलवा हटाने और सड़क मार्ग को खोलने के लिए किया जाएगा।
    एसडीएम ने आढ़ती एसोसिएशन को ये सुनिश्चित करने को भी कहा है कि बाहर से आने वाले आढ़ती और लोग मंडी में क्वारंटीन न करे ताकि कोरोना का कोई केस पॉजिटिव आने पर मंडी को बंद न करना पड़े। इसके अलावा मजदूरों को समस्या को लेकर भी चर्चा की गई। बैठक के दौरान एसडीएम ने पुलिस विभाग को भी ट्रेफिक व्यवस्था चालू रखने के लिए जरूरी दिशा निर्देश जारी किए।
    इस दौरान एसएचओ आनी ने जानकारी दी कि खेगसू मंडी में सेब सीजन के दौरान पुलिस के अतिरिक्त जवान भी तैनात होंगे। बैठक में एसडीएम चेत सिंह ने उम्मीद जताई कि बागवानों को सेब मंडी तक पहुंचाने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी। बैठक में एसडीएम चेत सिंह के अलावा बीडीओ आनी जीसी पाठक, एनएच के एसडीओ सुनील गुप्ता, लोक निर्माण विभाग के एसडीओ संजय शर्मा, जेई आरएम शर्मा, एसएचओ आनी बीआर मैहता सहित आढ़ती एसोसिएशन खेगसू, आनी वैली ग्रोवर एसोसिएशन, विभिन्न सेब उत्पादक और ट्रक ऑपरेटर के सदस्य मौजूद रहे।