सेल्फ क्वांरिटन से मुख्यमंत्री ने दून विधानसभा में 208 करोड़ रूपए के लोकार्पण व शिलान्यास

कांग्रेस पर जमकर साधा निशाना, संकटकाल में सबको लेनी होगी जिम्मेदारी, सबको वहन करना होगा बोझ

आदर्श हिमाचल ब्यूरो
शिमला/सोलन। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला से सोलन जिला के दून विधानसभा क्षेत्र में वीडियो कान्फ्रेस के माध्यम से 208 करोड़ रुपये लागत की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए। मुख्यमंत्री ने 2.23 करोड़ रुपये की लागत से दसोमाजरा के लिए सम्पर्क मार्ग पर सिरसा नदी के ऊपर गरडर पुल तथा 76 लाख रुपये की लागत से  बग्गुवाला अप्रोच सड़क पर पुल का लोकार्पण किया।
इस दौरान उन्होंने विपक्षी दल कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। कहा कि पहले कांग्रेस चिल्लाती रही कि कोरोना से नहीं लोग बिना काम के भूखों मर जाएंगे। अब जब हालात कुछ ठीक होने के बाद औद्योगिक गतिविधियां शुरू की तो फिर से चिल्लाना शुरू कर दिया कि इन्हें लोग नहीं उद्योग चाहिए। मुख्यमंत्री वे कहा कि लाकडाउन के दौरान कई कांग्रेसी नेताओं ने हमें व अधिकारियों को पन कर अपने फंसे रिश्तेदारों की मदद की गुहार लगाई लेकिन एक बार भी अन्य राज्यों में दूसरों के बच्चों के बारे में नहीं सोचा।
उन्होंने कहा कि यहां हो-हल्ला करने वाली कांग्रेस पंजाब व राजस्थान पर कुछ क्यों नहीं बोलती है जबकि वहां तो इनकी अपनी सरकार है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन उद्योग खोला गया है कि जबरदस्ती किसी को यहां नहीं लाया जा रहा है र जिसने आना भी है उसके लिए भी सख्त नियम बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि देश के अधिकांश राज्यों ने पर्यटन खोल दिया है तो हिमाचल में क्यों नही।
यह भी पढ़ें: पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने वाली चांशल घाटी अत्याधिक सुंदर
जयराम ठाकुर ने कहा कि इसी तरह बस किराया बढ़ाने को लेकर विपक्ष बिना बात के शोर कर रहा है जबकि हमारे पड़ोसी राज्यों सहित देश के अधिकांश राज्यों ने बस किरायों में बढ़ोतरी की है। उन्होंने कहा कि संकटकाल में सरकार के पास इसके लावा कोई विकल्प नहीं था। हमें लगता है कि संकट से मिल जुलकर निपटा जा सकता है। थोड़ा-थोड़ा बोझ हर हिमाचली नागरिक वहन करेगा तो कोरोना काल में आर्थिक संकट से जूझ रहे प्रदेश की बड़ी सहायता होगी।
जय राम ठाकुर ने 1.47 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले बनबीरपुर खड्ड पर स्पैन आर.सी.सी. पुल, 9.71 करोड़ रुपये की लागत से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनलगी-चण्डी-भट्ट-की-हट्टी सड़क का स्तरोन्यन, 2.32 करोड़ रुपये की लागत से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत शारडीघाट-धायला सड़क का स्तरोन्यन, 4.39 करोड़ रुपये की लागत से गम्भर खड्ड से चण्डी क्षेत्र में आंशिक रूप से कवर की गई बस्ती के लिए उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना, 15.78 करोड़ रुपये की लागत से दून क्षेत्र में 20 ट्यूबवैल के निर्माण और 171.12 करोड़ रुपये की लागत से हिमाचल प्रदेश राज्य सड़क परियोजना के तहत विश्व बैंक पोषित भाग-1 के तहत बद्दी-सांई-रामशहर सड़क के स्तरोन्यन का शिलान्यास किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि गत अढ़ाई वर्षों में दून विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों पर 200 करोड़ रुपये से अधिक व्यय किए गए हैं। लोक निर्माण विभाग द्वारा 92.24 करोड़ रुपये व्यय कर विभिन्न योजनाओं का कार्य तथा जल शक्ति विभाग द्वारा योजनाओं के निर्माण एवं कार्यान्वयन पर लगभग 61 करोड़ रुपये के कार्य किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि बद्दी शहर के लिए 33.34 करोड़ रुपये की मल निकासी योजना का कार्य शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा। गत अढ़ाई वर्षों के दौरान बद्दी-बरोटीवाला विकास प्राधिकरण द्वारा विभिन्न विकास कार्यों पर 58 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं। वर्तमान में बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ में लगभग 2000 औद्योगिक इकाइयां कार्यरत हैं। इनमें 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश हुआ है और 72 हजार से अधिक व्यक्तियों को रोजगार प्राप्त हुआ है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में गत दो वर्षों में पात्र व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान करने पर लगभग 13 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं। वित्त वर्ष 2020-21 में 6008 पात्र सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारकों को तीन माह की अग्रिम पेंशन के रूप में 2.20 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं। इस क्षेत्र में अभी तक हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत 2145 पात्र लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।
जय राम ठाकुर ने कोरोना के दृष्टिगत लाॅकडाउन के दौरान बेहतरीन कार्य के लिए दून विधानसभा क्षेत्र के लोगों की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने जरूरतमंद लोगों को भोजन, राशन और मास्क उपलब्ध करवाए तथा एचपी एसडीएमए कोविड-19 स्टेट डिजास्टर रिस्पाॅंस फंड व पीएम केयर्स फंड में उदारतापूर्वक योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों में फंसे हिमाचल के लोगों को वापिस लाना प्रदेश सरकार का दायित्व है। अभी तक लगभग 2.15 लाख लोगों को वापिस लाया गया है। इस स्थिति में कुछ क्षेत्रों में संक्रमण के मामले सामने आए हैं। बाहर से आने वाले लोगों को संस्थागत क्वारंटीन किया जा रहा है और स्वस्थ होने के उपरान्त ही उन्हें घर भेजा जा रहा है।
यह भी पढ़ें: बड़ी राहत: मुख्यमंत्री कार्यालय व सरकारी आवास से लिए गए सभी सैंपल्स की रिपोर्ट आई नेगेटिव
इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान सोलन जिला के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों को गति दी गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का प्रदेश की गरीब जनता के प्रति विशेष लगाव है। लोगों के कल्याण व समग्र विकास के लिए कई योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद व भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप ने उन्हें प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त करने के लिए केन्द्रीय व राज्य नेतृत्व का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान प्रदेश का चहुमुखी विकास सुनिश्चित हो रहा है।
दून क्षेत्र के विधायक परमजीत सिंह पम्मी ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और विभिन्न विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि दून क्षेत्र का सर्वागींण विकास सुनिश्चित करने के लिए गत अढ़ाई वर्षों के दौरान कई विकासात्मक योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। इस अवसर पर उपाध्यक्ष प्रदेश जल प्रबन्धन बोर्ड दर्शन सिंह सैणी, वरिष्ठ भाजपा नेता कैप्टन डी.आर. चन्देल, दून भाजपा मण्डलाध्यक्ष बलवीर ठाकुर, उपाध्यक्ष जिला भाजपा सोलन वलबिन्द्र ठाकुर, प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य गोपाल ठाकुर, बीबीएनडीए के सीईओ विनोद कुमार, उपायुक्त सोलन के.सी. चमन, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
 

Ads