छुवारा वैली एप्पल सोसाइटी कर रहा रूट स्टाक की सघन खेती,  दस हजार पेटियां उतारेंगे इस साल बाजार में 

छुवारा वैली एप्पल सोसाइटी कर रहा सघन खेती
छुवारा वैली एप्पल सोसाइटी कर रहा सघन खेती

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

Ads

चिड़गाव/रोहड़ू। छुवारा वैली एप्पल सोसायटी इस साल दस हजार उन्नत किस्म की सेब की पेटिटयां बाजार में उतारने जा रहा है। सोसायटी ने वर्ष 2013 में बागवानी विभाग के सहयोग से सघन खेती की शुरूआत की थी। इन सेब की किसमों के बाजार में बागवानों को अच्छे दाम भी मिल रहे हैं। बाजार में इन किस्मों के सेब 130 प्रति किलों से 200 रूपए प्रति किलों तक बिक रहे हैं।

यह भी पढ़ें: ऊना: फलदार पौधे लगाने का सबसे उपयुक्त समय, बागवानी विभाग करेगा 30 हजार फलदार पौधे वितरित 

सोसायटी के पदाधिकारी इस महत्वपूर्ण बदलाव के लिए बागवानी विभाग के अधिकारियों को श्रेय देते हुए कहते हैं कि युवाओं को बागवानी क्षेत्र में लाकर उन्हें रूट स्टाक की खेती करना सिखाया और आज इन युवाओं की आमदानी दोगुना हो गई है। साथ ही कहा कि छुवारा के बागवानों का एक बीघे से चार लाख का सेब पैदा करने का लक्ष्य जो अब तक सिर्फ सपना लगता था, पूरा होता दिख रहा है।

साथ ही रणसार वैली में शुरू हुआ छुवारा एप्पल हाई टेक ग्रेडिंग, पैकिंग व फारवर्डिंग हाउस
साथ ही रणसार वैली में शुरू हुआ छुवारा एप्पल हाई टेक ग्रेडिंग, पैकिंग व फारवर्डिंग हाउस

इसी सोसायटी ने यहां रणसार घाटी में हाई टेक ग्रेडिंग पैकिंग व फॉरवार्डिंग हाउस भी खोला है। यहां पिछले दिनों देवीधार में वर्ष 2020 सेब सीजन का आगाज सेब पैकिंग से हुआ। यहां रेड वेलिक्स सेब फल की पैकिंग की गई जो युवा आढ़ती सितेंद्र नेगी ने 150 रूपए किलो के हिसाब से रोहड़ू में बेचा। यह एक बेहतरीन शुरूआत कही जा सकती है।