“दिव्यांगों का शिक्षा और रोजगार का अधिकार” विषय पर उमंग का वेबिनार 21 को

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

शिमला। मानवाधिकार जागरूकता पर उमंग फाउंडेशन के साप्ताहिक वेबीनार में 21 नवंबर को विषय होगा “विकलांगजनों का शिक्षा एवं रोजगार का अधिकार”। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में यह इस श्रंखला का दसवां वेबीनार होगा।

कार्यक्रम की संयोजक और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में पीएचडी की दृष्टिबाधित छात्रा इतिका चौहान ने बताया कि राज्य विकलांगता सलाहकार बोर्ड के विशेषज्ञ सदस्य और उमंग फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो. अजय श्रीवास्तव वेबीनार में मुख्य वक्ता होंगे। वह युवा प्रतिभागियों के सवालों के जवाब भी देंगे। कोई भी व्यक्ति गूगल मीट पर इस लिंक से वेबीनार में शामिल हो सकता है: http://meet.google.com/ivt-puwj-sjo

इतिका का कहना है कि मानवाधिकार पर उमंग फाउंडेशन की यह अनूठी शृंखला विशेषकर युवाओं में काफी लोकप्रिय है। विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के विद्यार्थी तथा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवा भी इस में भाग लेते हैं। अभी तक हुए नौ वेबीनारों में सड़कों पर घूमने वाले बेसहारा मनोरोगियों, दिव्यांगजनों, महिलाओं और बच्चों के मानवाधिकारों के अलावा सूचना का अधिकार, ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के अधिकार, और रोगियों के अधिकार प्रमुख हैं।