कोरोना अपडेट: हमीरपुर के भाजपा नेता और एचआरटीसी के वाइस चेयरमैन भी संक्रमण की चपेट में, 2176 पहुुँचे कुल मामले

शिमला में आईटीबीपी जवान सहित लदानी सहित सात मामले, आयकर कार्यालय और एचपीयू का एमबीए विभाग आगामी आदेशों तक बंद

आदर्श हिमाचल ब्यूरो
शिमला। हिमाचल प्रदेश में रविवार को 94 कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। वैसे प्रदेश में बीती रात से अब तक 127 मामले सामने आए हैं। आज आये मामलों में सोलन के बीबीएन से 41, सिरमौर में 16, शिमला में 18, कांगड़ा में 20, मंडी और ऊना में 10-10, बिलासपुर में 5 मामला आया है। एचआरटीसी के वाइस चेयरमैन एवं भाजपा के पूर्व विधायक समेत हमीरपुर में कोरोना संक्रमितों के छह नए मामले आए हैं।
आज प्रदेश के चार जिलों से 25 मरीज ठीक भी हुए हैं। इनमे सबसे ज्यादा सिरमौर से 15 लोग, कांगड़ा से छह, तीन और ऊना से एक मरीज आज ठीक हुए हैं।
शिमला में आज 18 मामले आये हैं। इनमे दो रोहड़ू के महेंदली से हैं। साथ ही आज इंस्टिट्यूशनल क़वारन्टीन में रह रहा अहमदाबाद के एक सेब व्यापारी भी कोरोना संक्रमन की चपेट में आया है। रराजधानी शिमला के टुटू में कोरोना संक्रमित पाए गए व्यक्ति के परिवार के पांच लोग कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। सभी को कोविड अस्पताल डीडीयू शिफ्ट किया जा रहा है। टुटू में कोरोना संक्रमित पाया गया व्यक्ति शिमला में अतिरिक्त महाधिवक्ता के कार्यातय तैनात है।

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन शिक्षा चुनौती से भरी शिक्षा

गुरुवार को मंडी में कोरोना संक्रमित पाए गए भाजपा के संगठनात्मक जिला प्रवक्ता के संपर्क में आने के बाद अतिरिक्त महाधिवक्ता भी पत्नी और चार साल के बेटे समेत पॉजिटिव पाए गए थे। इसके अलावा पांच अन्य कोरोना मामले शिमला में आए हैं। प्रदेश सचिवालय में मुख्यमंत्री के उपसचिव कार्यालय में एक महिला कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। महिला कर्मचारी राजभवन और सचिवालय के बीच में स्थित सरकारी कॉलोनी में निवास रहती है।
संजौली और प्रदेश विधानसभा के पास रहने वाले दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। रोहड़ू के मेंहदली में दो कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने से बिलासपुर के स्वारघाट में 34 वर्षीय पुलिस कर्मचारी कोविड 19 पॉजिटिव पाया गया है।
बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ में रविवार को 41 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं। मंडी जिले में दस कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। यह मामले खुनागी बगस्याड़, गुम्मा पधर और गोहर चच्योट और लंबाथाच से हैं।मंडी जिले के गुम्मा क्षेत्र में नेवी का जवान कोरोना संक्रमित पाया गया है जिसकी 29 जुलाई को शादी तय थी।
कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर शादी स्थगित करनी पड़ी है। जंजैहली में कोरोना के कहर से लोग सहम गए हैं। जंजैहली व्यापार मंडल ने अगले आठ दिन तक जंजैहली बाजार बंद रखने का फैसला लिया है। लोगों ने सरकार से 15 दिन लॉकडाउन लगाने की अपील की है।
बगस्याड़ के खुनागी गांव के दो लोग कोरोना पॉजिटिव आए हैं। दोनों की कोई भी ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। दोनों बगस्याड़ में मीट बेचने का काम करते हैं। जिनकी सैंपलिंग हुई थी और आज रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। खुनागी गांव को प्राशाशन सील करने जा रहा है। यह भाजपा नेता के संपर्क में आए हैं।
सिरमौर में रविवार को 16 कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। इन 16 मामलों में 12 गोविंदगढ़ मोहल्ला नाहन से तथा 4 पावंटा साहिब से संबंधित है। इनमें एक 10 माह की बच्ची भी संक्रमित पाई गई है।
कांगड़ा में संक्रमित पाए गए आठ लोगों में सात लोग अंब पठियार ज्वालामुखी के हैं। इन्हें कोविड सेंटर डाढ़ और धर्मशाला में शिफ्ट किया गया है। जबकि एक सेना का जवान है जिसे सैन्य अस्पताल योल में शिफ्ट किया गया है। ऊना जिले में सीआरपीएफ जवान समेत तीन कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। इन्हें कोविड सेंटर खड्ड में शिफ्ट किया गया है।
बीती रात से अब तक प्रदेश में 127 नए मामले आये हैं जबकि 25 मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं। बीती रात से अब तक प्रदेश में एक मौत भी हो चुकी है। अब यहां कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 2176 पहुंच चुकी है जबकि 1198 मरीज अब तक ठीक हो गए हैं। प्रदेश में अब एक्टिव मामले 949 हो चुके हैं। आज लिए गए 2500 सैम्पल्स में से अभी भी 1023 सैम्पल्स की रिपोर्ट आने बाकी है।
यह भी पढ़ें: कोटखाई में भाजपा जुब्बल नावर कोटखाई ने शौर्य दिवस के रूप मे मनाया कारगिल दिवस 

शिमला में आयकर विभाग का कार्यालय और एचपीयू का एमबीए विभाग आगामी आदेशों तक रहेगा बन्द

उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने आज यहां बताया कि रेलवे बोर्ड बिल्डिंग में आयकर विभाग का कार्यालय तथा हिमाचल प्रदेश विश्व विद्यालय समरहिल का एमबीए विभाग आगामी आदेशों तक बंद रहेगा।
उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के आज पाए गए पाॅजिटिव मामलों में से एक व्यक्ति रेलवे बोर्ड बिल्डिंग की आयकर विभाग में तथा एक व्यक्ति हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के एमबीए विभाग में कार्यरत है। उन्होंने कहा कि एहतियात के तौर पर यह दोनों कार्यालय आगामी आदेशों तक बंद रहेंगे।
उन्होंने इन दोनों कार्यालयों में काम करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को अपने घर में क्वाॅरेंटाइन होने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी व कर्मचारी इस दौरान घर से बाहर न निकलें, न ही बाजार आदि आए।
उन्होंने कोरोना संक्रमण के फैलाव से बचाव के लिए दिशा-निर्देशों का पालन करने के भी निर्देश दिए।